आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
अमरनाथ गुफा तक बीआरओ ने बनाई सड़क, लेकिन विरोध में आ गई पीडीपी...!

पर्यटन

अमरनाथ गुफा तक बीआरओ ने बनाई सड़क, लेकिन विरोध में आ गई पीडीपी...!

पर्यटन//Jammu and Kashmir/Srinagar :

अमरनाथ यात्रा के लिए बनाया गया यह मार्ग और बीआरओ भी विवादों में आ गया है। महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने इस रोड चौड़ीकरण का विरोध किया है, साथ ही इसे प्रकृति के खिलाफ बताया है। पीडीपी प्रवक्ता ने कहा कि, यह हिंदू धर्म और प्रकृति में आस्था के प्रति सबसे बड़ा अपराध है। जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर को पहली बार वाहन योग्य सड़क मार्ग से सुलभ बनाया गया है।

अमरनाथ यात्रा जाने वाले तीर्थयात्रियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। अब जल्द ही पवित्र गुफा तक वाहन पहुंच सकेंगे। इसके लिए गुफा तक जाने वाले पर्वतीय मार्ग का चैड़ीकरण किया गया है। भारतीय सेना के बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन ने सोमवार (6नवंबर) को अमरनाथ गुफा तक गाड़ियों का काफिला पहुंचा दिया। यह पहला मौका है, जब अमरनाथ गुफा तक गाड़ियां पहुंच सकी हैं। 

<

> पवित्र अमरनाथ गुफा तक सड़क को चौड़ा करने का काम पूरा कर लिया गया है। इसी के साथ, अमरनाथ यात्रा के लिए बनाया गया ये मार्ग और बीआरओ भी विवादों में आ गया है। महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने इस रोड चौड़ीकरण का विरोध किया है, साथ ही इसे प्रकृति के खिलाफ बताया है। पीडीपी प्रवक्ता ने कहा कि, यह हिंदू धर्म और प्रकृति में आस्था के प्रति सबसे बड़ा अपराध है। हिंदू धर्म पूरी तरह से आध्यात्मिक तौर प्रकृति के साथ एकाकार करने में हैं।
< > पीडीपी ने कहा, यह निंदनीय कृत्य
जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर को पहली बार वाहन योग्य सड़क मार्ग से सुलभ बनाया गया है। जिसका पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने आलोचना करते हुए इसे ‘तबाही’ और हिंदुओं के खिलाफ ‘सबसे बड़ा अपराध’ पीपल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रवक्ता मोहित भान ने लिखा, ‘हिंदू धर्म के खिलाफ ये बड़ा अपराध है। इस धर्म में हम अपने आप को प्रकृति में समाहित कर देते हैं, यही वजह है कि हमारे पवित्र स्थल हिमालय की गोद में हैं। राजनीतिक लाभ के लिए धार्मिक स्थलों को पिकनिक स्पॉट में बदलना निंदनीय है। हमने भगवान का प्रकोप जोशीमठ, केदारनाथ में देखा है और फिर भी इससे कुछ नही सीख रहे हैं और कश्मीर में तबाही को न्योता दे रहें हैं।’
बीजेपी ने कहा, मनोचिकित्सक से इलाज कराएं विरोधी
वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता ने सोमवार को बालटाल मार्ग की ओर से श्रीअमरनाथजी गुफा तक वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए बीआरओ के सड़क चौड़ीकरण की आलोचना करने के लिए पीडीपी और अन्य दलों की आलोचना की। एक बयान में, भाजपा के दिग्गज नेता ने कहा कि केवल मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति ही बाबा बर्फानी के पवित्र गुफा मंदिर में दर्शन करने आने वाले लाखों लोगों को सहायता प्रदान करने के मोदी सरकार के इस परोपकारी कदम की आलोचना करेगा। 
बीआरओ का ऐतिहासिक कदम, सभी की प्रशंसा का पात्र
उन्होंने कहा कि जिन लोगों को इस जन-हितैषी कदम से समस्या है, उन्हें मनोचिकित्सक से मिलना चाहिए क्योंकि यह बीआरओ का ऐतिहासिक कदम है और सभी की प्रशंसा का पात्र है। उन्होंने कहा कि घाटी में कुछ राजनीतिक समूह हैं, जो नहीं चाहते कि विकास हो, क्योंकि आज कश्मीर में घरेलू और विदेशी दोनों तरह के पर्यटक उमड़ रहे हैं और सभी उपलब्ध आवास खचाखच भरे हुए हैं और अमरनाथजी तीर्थस्थल तक पहुंचने वाले वाहनों के इस तरह के उल्लेखनीय विकास के साथ, चीजें बेहतर होंगी। इस प्रकार और सुधार करें, जिससे आम लोगों के लिए इस मुद्दे पर पीडीपी नेतृत्व द्वारा फैलाई जा रही नकारात्मकता को अस्वीकार करना आवश्यक हो जाए।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments