आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था के बीच ब्रजमंडल शोभा यात्रा, इंटरनेट सेवाएं शाम छह बजे तक के लिए बंद

धर्म

अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था के बीच ब्रजमंडल शोभा यात्रा, इंटरनेट सेवाएं शाम छह बजे तक के लिए बंद

धर्म//Haryana/Gurugram :

गुरुग्राम से ब्रजमंडल शोभा यात्रा के लिए भक्तगण आज श्रावण मास के पहले दिन यानी सोमवार 22 जुलाई को सुबह से गंगा जल सेक्टर 10 पर एकत्र हो गये। इस ब्रडमंडल यात्रा में साधु संतों की अगुवाई कर रहे हैं। ब्रजमंडल यात्रा पुलिस की निगरानी में हीरो होंडा चौक से राजीव चौक होते हुए सोहना रोड से नूंह तक जाएगी। बृजमंडल जलाभिषेक शोभायात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार ने इस यात्रा को लेकर जबर्दस्त प्रबंध किए हैं। बीते साल हुई घटनाओं से सीख लेते हुए इस बार इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यात्रा की सुरक्षा में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यात्रा के दौरान चप्पे–चप्पे पर पुलिस का पहरा है। पूरे जिले में 2500 से अधिक हरियाणा पुलिस, आरएएफ और सीआरपीएफ सहित अन्य सुरक्षा बलों के जवान तैनात किए गए हैं।

 

 यह ब्रजमंडल यात्रा आज दोपहर 12 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक समाप्त हो जाएगी। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने भी विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और कई हिंदू संगठनों के साथ यात्रा की तैयारियों पर बैठक कर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.यात्रा से पहले ही नूंह जिले में सुरक्षा बढ़ा दी है।  जिला प्रशासन ने रविवार को ही मोबाइल इंटरनेट और एक साथ कई लोगों को एसएमएस भेजने की सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया था। उल्लेखनीय है कि पिछले साल इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी।

अरावली की वादियों में नलहरेश्वर महादेव मंदिर के चारों तरफ पहाड़ी में कमांडो को तैनात किया गया है। सुरक्षा के इंतजामों को लेकर साउथ रेंज आईजी राजेंद्र सिंह, सीआईडी चीफ आलोक मित्तल और अन्य अधिकारीगण जिले का दौरा कर चुके हैं। इसके साथ ही जिले से सटे राजस्थान की सीमाओं को सील किया गया है। नूंह के साथ राजस्थान पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। नूंह की सीमाओं से सटे फरीदाबाद, पलवल, गुड़गांव सहित अन्य जिलों की पुलिस को भी तैयार रहने को कहा गया है। राजस्थान से आने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग अनुराग रस्तोगी की ओर से जिला नूंह में इंटरनेट सेवाओं को 21 जुलाई शाम 6 बजे से 22 जुलाई शाम 6 बजे तक निलंबित करने के आदेश दिए गए हैं। डीसी धीरेंद्र खडगटा ने बताया कि क्षेत्र में शांति व सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए यह आदेश जारी किए गए हैं।

अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था

पिछले साल से सबक लेते हुए इस बार अभेद्य सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। आसमान से जमीन तक पुलिस इस बार हर गतिविधियों पर नजर रख रही है। अरावली पर्वत पर भी पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं। ड्रोन द्वारा निगरानी की जा रही है। डॉग स्क्वॉड और घोड़ा पुलिस को भी तैनात किया गया है। शोभायात्रा में बाहरी राज्यों व जिलों से शामिल होने के लिए आने वाले लोगों की गाड़ियों की विडियोग्राफी की जाएगी। आमजन में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए इलाके में पुलिस अधीक्षक नूंह की मौजूदगी में फ्लैग मार्च भी निकाल गया।

 

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments