ट्रंप गोल्फकोर्स में गोलीबारी PM मोदी आज देश की पहली वंदे मेट्रो सर्विस को दिखाएंगे हरी झंडी राजस्थान सीएम भजनलाल का विदेश दौरा विवादों के घेरे में आया कॉन्स्टेबल भर्ती-2023 : अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा 23 से 25 सितंबर तक, प्रवेश पत्र 16 सितंबर से हमें छुआछूत के भाव को पूरी तरह मिटा देना है: डॉ भागवत आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि सायं 03:10 बजे तक यानी सोमवार, 16 सितंबर, 2024
बोको हरम का कत्लेआम, 100 से ज्यादा को उतारा मौत के घाट

क्राइम

बोको हरम का कत्लेआम, 100 से ज्यादा को उतारा मौत के घाट

क्राइम //Delhi/New Delhi :

नाइजीरिया में बोको हरम के आतंकियों ने 100 से अधिक ग्रामीणों की हत्या कर दी है। बोको हरम के हमले में मारे गए 34 लोग एक ही गांव के थे। आतंकियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

नाइजीरिया में बोको हरम का आतंक है। पूर्वोत्तर नाइजीरिया में बोको हरम के आतंकियों ने कत्लेआम मचाया है। स्थानीय निवासियों ने बुधवार को दावा किया कि आतंकियों ने बाजार, नमाजियों और लोगों के घरों में गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 100 ग्रामीण मारे गए हैं। योबे पुलिस के प्रवक्ता डुंगस अब्दुल करीम ने बताया कि रविवार शाम को 50 से अधिक आतंकी मोटरसाइकिलों से योबे प्रांत के तारमुवा परिषद क्षेत्र में घुस गए और इमारतों में आग लगाने से पहले उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। 
एक ही गांव के 34 लोगों की हत्या
योबे के उप-गवर्नर इदी बार्डे गुबाना ने रविवार को हुए हमले में मरने वालों की संख्या 34 बताई है। समुदाय के नेता जना उमर ने कहा कि उप-गवर्नर ने हमले में मारे गए जिन 34 लोगों के बारे में बताया है, वो एक ही गांव के हैं। उन्होंने कहा कि अब तक हमले में 102 ग्रामीणों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों को या तो अधिकारियों के पहुंचने से पहले ही दफना दिया गया था या उनके शव दफनाने के लिए अन्य स्थानों पर ले जाए गए थे। 
कई लोग हैं लापता
उमर ने कहा, ‘‘हम अब तक लोगों की तलाश कर रहे हैं क्योंकि कई लोग अब भी लापता हैं।’’ रविवार को हुआ हमला योबे में पिछले साल हुए सबसे घातक हमलों में से एक है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि आतंकियों ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह हमला ग्रामीणों द्वारा सुरक्षाकर्मियों को उनकी गतिविधियों के बारे में सूचना देने के प्रतिशोध में किया गया है। 
क्या है बोको हरम?
बोको हरम आतंकी समूह है, जिसकी स्थापना 2002 में हुई थी। इसका मकसद नाइजीरिया में शरिया कानून लागू करना और पश्चिमी शिक्षा का विरोध करना है। इस समूह ने पिछले 10 सालों में हजारों लोगों को मौत के घाट उतारा है वहीं, लाखों लोगों को अपना घर छोड़ विस्थापित होना पड़ा है। बोको हरम के हमले केवल ग्रामीण क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि स्कूलों और धार्मिक स्थलों पर भी होते रहे हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments