ट्रंप गोल्फकोर्स में गोलीबारी PM मोदी आज देश की पहली वंदे मेट्रो सर्विस को दिखाएंगे हरी झंडी राजस्थान सीएम भजनलाल का विदेश दौरा विवादों के घेरे में आया कॉन्स्टेबल भर्ती-2023 : अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा 23 से 25 सितंबर तक, प्रवेश पत्र 16 सितंबर से हमें छुआछूत के भाव को पूरी तरह मिटा देना है: डॉ भागवत आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि सायं 03:10 बजे तक यानी सोमवार, 16 सितंबर, 2024
हरियाणा में भाजपा की पहली लिस्ट में 67 नाम

राजनीति

हरियाणा में भाजपा की पहली लिस्ट में 67 नाम

राजनीति//Delhi/New Delhi :

भाजपा ने रानियां सीट से बिजली मंत्री रणजीत चैटाला और राज्य मंत्री विशंभर वाल्मीकि का भी टिकट काटा है। इसके अलावा 9 विधायकों की टिकट काटी गई है। 

हरियाणा में भाजपा ने बुधवार, 4 सितंबर को विधानसभा की कुल 90 सीटों में से 67 पर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। इसमें 17 विधायकों और 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट दी गई है। पहली लिस्ट में 8 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है।
इसमें सीएम नायब सैनी करनाल की जगह कुरूक्षेत्र की लाडवा सीट से लड़ेंगे। अनिल विज को अंबाला कैंट से टिकट दी गई है। भाजपा ने रानियां सीट से बिजली मंत्री रणजीत चैटाला और राज्य मंत्री विशंभर वाल्मीकि का भी टिकट काटा है। इसके अलावा 9 विधायकों की टिकट काटी गई है।
हरियाणा की सभी 90 सीटों पर एक फेज में 5 अक्टूबर को मतदान होगा। रिजल्ट 8 अक्टूबर को आएगा। विधानसभा चुनाव 2019 में भाजपा और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन ने राज्य में सरकार बनाई थी।
लिस्ट की खास बातें
हिसार से टिकट की दावेदारी जता रहे नवीन जिंदल परिवार को भी झटका दिया गया है। यहां से मौजूदा विधायक मंत्री कमल गुप्ता को फिर टिकट दी गई है।
भाजपा ने 2 विधायकों की सीट बदली है। इनमें डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा को नलवा की जगह बरवाला तो वहीं कोसली के विधायक लक्ष्मण यादव को कोसली की जगह रेवाड़ी से टिकट दिया गया।
तीन दिन पहले भाजपा में शामिल हुईं अंबाला की मेयर शक्ति रानी शर्मा को कालका से उम्मीदवार बनाया गया है।
रतिया सीट से पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल को टिकट दी गई है। लोकसभा चुनाव में सिरसा से उनकी टिकट काट दी गई थी।
भाजपा में आए श्रश्रच् के विधायक देवेंद्र बबली, राज कुमार गौतम और अनूप धानक को भी टिकट दी गई है।
महम से भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान दीपक हुड्डा को टिकट दी गई है।
5 नेताओं के परिवार को टिकट दी गई है। इनमें कुलदीप बिश्नोई के विधायक बेटे भव्य बिश्नोई, किरण चैधरी की बेटी श्रुति चैधरी, केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव, सतपाल सांगवान के बेटे सुनील सांगवान और विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी शर्मा को टिकट दी गई है।
एक राज्यसभा सांसद कृष्ण पाल पंवार को भी भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है।
3 हारे चेहरों को भी टिकट
भाजपा ने 2019 का विधानसभा चुनाव हारे 3 चेहरों को टिकट दी है। इनमें पहला नाम नीलोखेड़ी से भगवान दास कबीरपंथी का है। वे 2014 में विधायक बने थे, लेकिन 2019 में चुनाव हार गए थे। इसके बाद नारनौंद से 2019 में चुनाव हार चुके कैप्टन अभिमन्यु को बीजेपी ने फिर से टिकट दी है।
तीसरे ऐसे उम्मीदवार बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ हैं। 2014 में धनखड़ चुनाव जीतकर मनोहर लाल खट्टर की अगुआई वाली सरकार में मंत्री रहे थे, लेकिन 2019 में वह चुनाव हार गए थे। इस बार फिर बीजेपी ने बादली से उन्हें उम्मीदवार बनाया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments