आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
 पुलिस और पहलवानों के बीच बड़ी झड़प, विनेश,साक्षी ने दी मैडल की दुहाई

पुलिस और पहलवानों के बीच बड़ी झड़प ; विनेश,साक्षी ने दी मैडल की दुहाई

स्पोर्ट्स

पुलिस और पहलवानों के बीच बड़ी झड़प, विनेश,साक्षी ने दी मैडल की दुहाई

स्पोर्ट्स/कुश्ती/Delhi/New Delhi :

Wrestlers Protest: दिल्ली के जंतर-मंतर पर पिछले  11 दिनों से देश के कुछ प्रसिद्ध पहलवानों का धरना –प्रदर्शन चल रहा है। बुधवार रात धरनास्थल पर पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच तीखी झड़प हो गई, जिसमें दो लोगों के जख्मी होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, झड़प के दौरान महिला पहलवान विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत के सर पर चोट आयी है जबकि एक अन्य रेसलर राहुल भी हाथापाई में घायल हुआ है। फ़िलहाल धरना स्थल पर आने –जाने पर रोक लगा दी गई है और घटना के बाद जंतर-मंतर पर बैरिकेड लगा  दिये गए है। 

रेसलर्स और दिल्ली पुलिस केआरोप-प्रत्यारोप 
इस घटना को लेकर रेसलर्स और दिल्ली पुलिस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। दोनों पक्ष एक-दूसरे को घटना के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। रेसलर्स का कहना है कि नशे में पुलिसकर्मियों ने उन्हें अपशब्द कहे और मारपीट की। वहीं, पुलिस का कहना है कि पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती बेड लेकर धरना स्थल पर पहुंचे, उन्हें रोका गया तो विवाद शुरू हो गया।

विनेश और साक्षी ने दी मैडल की दुहाई 
दिल्ली पुलिस के साथ हुई हाथापाई को लेकर पहलवानों ने प्रेस कांफ्रेंस की और आरोपों  की झड़ी लगा दी। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मीडिया को बताया कि पुलिसकर्मियों ने उनके भाई पर हमला किया। वो अब एक अस्पताल में है जबकि दूसरा घायल पहलवान जमीन पर गिरकर बेहोश हो गया। विनेश रोते हुए बोलीं कि क्या इसी दिन के लिए हम देश के लिए मेडल लेकर आए थे। पुलिस हमारे साथ बर्बरता कर रही है। इस दौरान एक अन्य महिला रेसलर साक्षी मलिक भी फूट-फूट कर रोने लगीं।

बजरंग पूनिया ने लिखा अमित शाह को पत्र 
 इस घटना को लेकर पहलवान बजरंग पुनिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। पुनिया ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर उनके सामने चार मांगे रखी हैं। उन्होंने पहलवानों पर हमला करने वाले दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने और वॉटरप्रूफ टेंट लगाने की अनुमति देने की मांग की है।

केजरीवाल ने दिया पहलवानो को समर्थन  
सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर पुलिस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने लिखा, देश के चैंपियन खिलाड़ियों के साथ इतना गलत बर्ताव..? ये बेहद दुखद और शर्मनाक है। घमंड में पूरी भाजपा का दिमाग खराब हो चुका है। ये लोग सिर्फ गुंडागर्दी से सारा सिस्टम हांकना चाहते हैं। पूरे सिस्टम का मजाक बनाकर रख दिया है इन्होंने। देश के सभी लोगों से मेरी अपील- अब बस…अब और नहीं…भाजपा की गुंडागर्दी बर्दाश्त मत करो, भाजपा को उखाड़ने के साथ अब इन्हें भगाने का वक्त भी आ गया है। पहलवानों को समर्थन दिया।

स्वाति मालीवाल फिर पहुंची खिलाड़ियों के बीच
आम आदमी पार्टी की नेता स्वाति मालीवाल को बुधवार रात जंतर-मंतर जाने के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन गुरुवार सुबह वे दोबारा जंतर-मंतर पहुंची। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं महिला पहलवानों से मिलने दोबारा आई हूं क्योंकि ये मेरी ड्यूटी है। पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक को प्रताड़ित किया गया। रात में कुछ पुलिसवाले शराब के नशे में धुत थे, जिन्होंने उनके साथ दुर्व्यवहार भी किया। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments