आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
बेबी चिंपैंजी ने चिड़ियाघर में आगंतुकों पर फेंके पत्थर, माता-पिता ने तुरंत दी सजा और सिखाया शिष्टाचार

चिंपैंजी का समूह

अजब-गजब

बेबी चिंपैंजी ने चिड़ियाघर में आगंतुकों पर फेंके पत्थर, माता-पिता ने तुरंत दी सजा और सिखाया शिष्टाचार

अजब-गजब//Rajasthan/Jaipur :

यदि आप किसी अभयारण्य या चिड़ियाघर में किसी चिंपांजी से मिले हैं, तो उनकी गतिविधियों ने आपको मंत्रमुग्ध कर दिया होगा। यहां एक चिंपैंजी की ऐसी हरकत कैद हो गई । भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी, सुशांत नंदा ने ट्विटर पर एक वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया, बच्चे द्वारा आगंतुकों पर पत्थर फेंके जाने पर कार्रवाई की गई...वे बिल्कुल हमारे जैसे हैं। माता-पिता ही असली संस्कार सिखाते हैं! हालांकि वीडियो किस जू से संबंधित है, इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

 

वीडियो नेटिज़न्स का दिल जीत रहा है और वीडियो और कैप्शन की सराहना करने वाली टिप्पणियों की बाढ़ के साथ हर घंटे विचारों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

बिल्कुल इंसानों की तरह व्यवहार करते हैं चिंपैंजी
चिंपैंजी अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं और विभिन्न प्रकार की समस्याओं को चालाकी से हल कर सकते हैं। चिंपाजी और मनुष्य निकट से संबंधित हैं। चिंपैंजी मनुष्यों के बहुत अनुकूल हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उनके साथ मिलकर काम करते हैं। यदि आप किसी अभयारण्य या चिड़ियाघर में किसी चिंपांजी से मिले हैं, तो उनकी गतिविधियों ने आपको मंत्रमुग्ध कर दिया होगा।

इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे माता-पिता ने पर्यटकों पर पत्थर फेंकने के लिए एक बच्चे चिंपैंजी को दंडित किया। वीडियो में चिंपाजी का एक समूह एक बड़ी चट्टान पर बैठा हुआ दिखाई दे रहा है। जहां वयस्क चिंपाजी को शांति से बैठे देखा जा सकता है। वहीं एक चिंपांजी के बच्चे को दूर से देखने वालों पर पत्थर फेंकते हुए देखा जा सकता है। अचानक, एक वयस्क चिंपांजी ने एक छड़ी उठाई और उस बच्चे चिंपैंजी को मारना जारी रखा। ख़ैर, चिंपैंजी के बच्चे को तुरंत परिवार के बड़े-बुजुर्गों की गलती की सजा मिल गई

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments