आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराकर विश्व टेस्ट मैच का फाइनल मुकाबला जीता

फोटो सोशल मीडिया से साभार

स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराकर विश्व टेस्ट मैच का फाइनल मुकाबला जीता

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

ऑस्ट्रेलिया ने विस्व कप टेस्ट श्रृंखला के फाइनल मुकाबले में भारत को 209 रनों के अंतर से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी  करते हुए  469 रनों का स्कोर खड़ा किया था। लेकिन, इसके जवाब में भारतीय टीम 298 रन ही बना सकी थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट पर 270 रन बनाकर भारत को कुल 444 रन बनाने की चुनौती दी थी। लेकिन, भारतीय टीम दूसरी पारी में 234 रन ही बना सकी। 

भारत की ओर से  दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने  43, शुभमन गिल ने 18, चेतेश्वर पुजारा ने 27, विराट कोहली ने 49, अजिंक्या रहाणे ने 46, रवींद्र जड़ेजा ने शूल्य , केएस भरत ने 23, शार्दुल ठाकुर ने शून्य, उमेश यादव ने 1, मोहम्मद सिराज ने 1 और मोहम्मद शमी ने  नाबाद 13 रन बनाये।

इंग्लैंड के ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला खेला गया। आज इस मैच के पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए जरूरी 280 रनों की चुनौती लेकर भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली और अजिंक्या रहाणे मैदान पर उतरे। वहीं ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 7 विकेटों की जरूरत थी।

उड़ते हुए स्मिथ ने पकड़ा विराट का कैच

चौथे दिन से बेहतर बल्लेबाजी कर रहे दोनों बल्लेबाज बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे थे। स्कॉट बोलैंड भारतीय पारी का  47वां ओवर फेंकने के लिए आए और उनके ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने कवर में ड्राइव करने की कोशिश की। गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया और दूसरे स्लिप की तरफ गेंद गयी। वहां फील्डिंग कर रहे स्मिथ ने छलांग लगाते हुए उनका विराट की पारी का अंत कर दिया। विराट ने 78 गेंदों 49 रनों की पारी खेली।
दूसरी पारी में भारतीय टीम में रहा तू चल मैं आया का सिलसिला

लगातार अच्छी बल्लेबाजी करते आ रहे रवींद्र जड़ेजा से उम्मीद थी कि वे अजिंक्या रहाणें का साथ निभाते हुए पारी को तेजी से आगे बढ़ाएंगे लेकिन वे भी दो गेंदे खेलने के बाद चलते बने। स्कॉट बोलैंड ने दो गेंद बाद उन्हें भी आउट कर दिया। जडेजा ने पहली गेंद छोड़ी लेकिन दूसरी गेंद ऑफ स्टंप के काफी पास थी। बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद विकेटकीपर एलेक्स केरी के हाथों में चली गई और जड़ेजा बिना खाता खोले शून्य के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद तो विकेटों का पतझड़ ही लग गया। एक के बाद एक भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे हथियार डालते रहे और तू चल मैं आया की तर्ज पर पेवेलियन लौटते रहे। आखिरकार ऑस्ट्रेलिया ने विश्वकप टेस्ट सीरीज का यह फाइनल मुकाबला 209 रनों से जीत लिया।


 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments