आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आत्मनिर्भर भारत के साथ महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ते ओला इलेक्ट्रिक वाहन कारखाने की कमान महिलाओं के हाथों

social media

ऑटोमोबाइल

आत्मनिर्भर भारत के साथ महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ते ओला इलेक्ट्रिक वाहन कारखाने की कमान महिलाओं के हाथों

ऑटोमोबाइल//Delhi/New Delhi :

देश में ओला ने बहुत तेजी से कारोबार बढ़ाया है। कंपनी का मुनाफा लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं कंपनी नए-नए इनोवेटिव आइडिया लेकर आ रही है। वहीं ओला अब नौकरी देने के साथ ही सामाजिक जिम्मेदारी बढ़ाने की दिशा में भी आगे बढ़ रही है। ओला अब अपने इलेक्ट्रिक मोपेड कारखाने की कमान पूरी तरह से महिलाओं के हाथों में देने जा रहा है।

देश की सबसे नामी ट्रेवल कपंनियों में ओला का भी नाम आता है। ओला हमेशा ही कुछ ना कुछ बेहतरीन सोचता है और सबकी जरूरतों का ख्याल रखता है। ऐसे में हाल ही में ओला ने एक बड़ी घोषण की है। देश की प्रमुख कैब प्रदाता कंपनी ओला तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता फैक्ट्री बनने जा रही है। ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने खुलासा है किया कि इसे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा। इसके साथ साथ कई दूसरी जानकारियां भी उन्होंने साझा की हैं।

ओला फ्यूचरफैक्ट्री
ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री होगी जिसमें तकरीबन 10,000 महिलाएं कार्यरत रहेंगी। ओला इलेक्ट्रिक व्हीकल  प्रोडक्शन प्लांट ओला इलेक्ट्रिक एस-1 और एस-1 प्रो स्कूटरों का निर्माण करेगा। ओला स्कूटर्स के प्रोडक्शन का पहला फेज़ पूरा होने के करीब है। पूरी क्षमता के साथ, यह प्रति वर्ष दो मिलियन यूनिट्स को रोल आउट करने में सक्षम होगा।

भारतीय बाजार केअलावा विदेशों  में भी होगी उपलब्ध
यह भारतीय बाजार के साथ-साथ विदेशों में भी मांगों को पूरा करेगा, जिसमें अमेरिका भी शामिल है। यूएस में इसकी डिलीवरी अगले साल से शुरू होने वाली है। कंपनी के सीईओ ने ट्विटर पर जानकारी दी है,  “आत्मनिर्भर भारत को आत्मनिर्भर महिलाओं की जरूरत है। मुझे ये बताते हुए काफी गर्व हो रहा है कि ओला फ्यूचर फैक्ट्री पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाई जाएगी। पूरे पैमाने पर यह 10,000+ महिला कर्मचारियों द्वारा संचलित फैक्ट्री होगी।
भाविश अग्रवाल आगे बताया कि देश में महिलाओं को पुरुषों के सथ कार्य-समानता हासिल करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। उन्होंने बताया, “हमने मुख्य विनिर्माण कौशल में उन्हें प्रशिक्षित और कुशल बनाने के लिए महत्वपूर्ण निवेश किया है और वे ओला फ्यूचरफैक्ट्री में निर्मित हर वाहन के पूरे उत्पादन के लिए जिम्मेदार होंगी। आर्थिक अवसरों के साथ महिलाओं को सक्षम करने से न केवल उनके जीवन में सुधार होता है बल्कि उनके परिवारिक जीवन में भी सुधार होता है।

Ola S1  है इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का पहला प्रोडक्ट
इससे पूरी कम्यूनिटी को लाभ होता है। Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का पहला प्रोडक्ट है जिसे पहले ही बाजार में ₹1 लाख (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा चुका है। अक्टूबर से उन लोगों को इसकी डिलीवरी मिलना शुरू हो जाएगी जिन लोगों ने इसे ऑनलाइन प्री-बुक कर रखा है। आपको बता दें कंपनी ऑन-ग्राउंड डीलर नेटवर्क पर फिलहाल काम नहीं करेगी और इसकी डिलीवरी डायरेक्ट टू होम की जाएगी।

गजब की ड्राइविंग रेंज
ड्राइविंग रेंज की बात करें तो ओला S1 और S1प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज पर क्रमश: 120 किलोमीटर और 180 किलोमीटर है। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि ई-स्कूटर तीन सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। कंपनी ने इसे 10 खूबसूरत कलर्स ऑप्शन में पेश किया है, ओला हाइपरचार्जर पॉइंट्स का उपयोग करके ई-स्कूटर को 18 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकता है। ओला इलेक्ट्रिक ने चार्जिंग बुनियादी ढांचे को स्थापित करने और व्यापक रूप से विस्तार करने का भी लक्ष्य रखा है।

Ola की  इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत
बता दें कि Ola ने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 और Ola S1 Pro लॉन्च किए हैं।  इसमें Ola S1 की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये और Ola S1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपये है। इन वाहनों  की बिक्री 15 सितंबर 2021 को सुबह 8 बजे से शुरू की गयी थी। जिन ग्नाहकों ने  499 रुपये में इसे पहले बुक कराया है, इसकी बिक्री करते समय ऐसे ग्राहकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments