आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Asian Games 2023: भारत की पुरुष हॉकी टीम ने जापान को पछाड़ झटका स्वर्ण पदक,अब होगी पेरिस ओलंपिक में सीधी एंट्री

19वें एशियाई खेलों में जापान के खिलाफ गोल के बाद जश्न मानती भारतीय टीम

स्पोर्ट्स

Asian Games 2023: भारत की पुरुष हॉकी टीम ने जापान को पछाड़ झटका स्वर्ण पदक,अब होगी पेरिस ओलंपिक में सीधी एंट्री

स्पोर्ट्स/हॉकी/Rajasthan/Jaipur :

एशियाई खेल 2023: भारत ने शुक्रवार को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ के गोंगशू कैनाल स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में एशियन गेम्स 2023 पुरुष हॉकी फाइनल में जापान को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इस जीत के साथ ही भारत ने अगले साल 2024  में  होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भी सीधे टिकट हासिल कर लिया।

भारत की ओर से मनप्रीत सिंह (25वें मिनट में), हरमनप्रीत सिंह (32वें और 59वें मिनट में), अमित रोहिदास (36वें मिनट में) और अभिषेक (48वें मिनट में) ने गोल किया। वहीं, जापान की टीम की ओर से तनाका सेरेन (51वें मिनट में) ने स्कोरशीट में एक गोल जोड़ा।इस जीत के साथ क्रेग फुल्टन की कोचिंग वाली भारतीय टीम ने हांगझोऊ 2023 को एक बेहतरीन रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया। सेमीफाइनल में रिपब्लक ऑफ कोरिया को 5-3 से हराने से पहले भारत ने अपने सभी ग्रुप मैच जीतकर पूल ए में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

भारत को चौथी बार एशियाई खेलों में पुरुष हॉकी में स्वर्ण पदक

भारत ने 2018 के चैंपियन जापान को 5-1 से हराने के लिए पूरा दमख़म झोंक दिया। पुरुष हॉकी में भारत एक बार फिर एशियाई चैंपियन बना। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद, भारत ने हांग्जो में एशियाई खेलों में सनसनीखेज प्रदर्शन के साथ यह सुनिश्चित कर दिया है कि उसका जीत का ग्राफ केवल ऊपर की ओर बढ़े। हरमनप्रीत सिंह की टीम ने शुक्रवार, 6 अक्टूबर को पुरुष हॉकी फाइनल में 2018 चैंपियन जापान को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

2024 में पेरिस ओलंपिक के लिए जगह पक्की 

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत ने खेलों के लंबे रास्ते से बचते हुए अगले साल के पेरिस ओलंपिक के लिए भी जगह पक्की कर ली। एशियाई खेलों में पुरुष और महिला हॉकी में केवल स्वर्ण पदक विजेताओं को ही ओलंपिक में जगह मिलनी तय है और भारतीय पक्ष ने यह सुनिश्चित किया है कि उन्होंने प्रभावी प्रदर्शन करके अपना काम पूरा किया, जिस पर नए कोच क्रेग फुल्टन को गर्व होगा।

दक्षिण कोरिया के 4 स्वर्ण पदक के साथ बराबरी पर भारत 

1966, 1998 और 2014 के बाद पुरुष हॉकी में एशियाई खेलों में यह भारत का चौथा स्वर्ण पदक था। भारत 4 साल पहले जकार्ता एशियाई खेलों में कांस्य पदक के साथ समाप्त हुआ था।भारत एशियाई खेलों में हॉकी में संयुक्त रूप से दूसरी सबसे सफल पुरुष टीम बन गया है क्योंकि उसने दक्षिण कोरिया के 4 स्वर्ण पदकों की बराबरी कर ली है। एशियाई खेलों में 9 स्वर्ण पदकों के साथ पाकिस्तान सबसे सफल पुरुष टीम है।

अनुशासित शो बनाम जापान

भारत गत चैंपियन जापान के खिलाफ फाइनल में काफी आत्मविश्वास के साथ पहुंचा क्योंकि उसने ग्रुप चरण में उसे हराया था। भारत सेमीफाइनल में कोरिया के खिलाफ 5-3 से कड़ी परीक्षा से बच गया और आत्मविश्वास उस धैर्य से स्पष्ट था जो प्रदर्शित हो रहा था।

बता दें कि गुरुवार को सेमीफाइनल में मेज़बान चीन से हारकर भारतीय महिला टीम पहले ही इस दौड़ से बाहर हो चुकी है।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments