आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आर्मेनिया के बाद ब्राजील, मिस्र और फिलीपींस को चाहिए आकाश मिसाइल, भारत के ब्रह्मास्त्र की मुरीद हुई दुनिया

सेना

आर्मेनिया के बाद ब्राजील, मिस्र और फिलीपींस को चाहिए आकाश मिसाइल, भारत के ब्रह्मास्त्र की मुरीद हुई दुनिया

सेना/वायुसेना/Delhi/New Delhi :

भारत के आकाश मिसाइल की डिमांड अब लगातार बढ़ने लगी है। भारत ने आकाश मिसाइल डिफेंस सिस्टम के जरिए एक ही फायरिंग यूनिट से चार टार्गेट को मार गिराया। भारत की इस कामयाबी को देख कर कई देशों ने आकाश डिफेंस सिस्टम में रुचि दिखाई है।

भारत विदेशी हथियारों का दुनिया में सबसे बड़ा खरीदार रहा है। लेकिन अब भारत स्वदेशी हथियारों को दुनिया में पहुंचाना चाहता है। भारत हथियारों का निर्यात बढ़ाने में लगा है। फिलीपींस, ब्राजील और मिस्र ने भारत के आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम में दिलचस्पी दिखाई है। मिसाइल अभी तक आर्मेनिया को बेचा गया है। 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का ऑर्डर भारत को मिला है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक रक्षा अधिकारियों ने कहा, ‘अगले कुछ महीनों में आर्मेनिया को डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है। इस बीच ब्राजील, मिस्र और फिलीपींस सहित कई देशों ने आकाश मिसाइल प्रणाली में रुचि दिखाई है।’

<

> आकाश मिसाइल डिफेंस सिस्टम को डीआरडीओ की ओर से विकसित किया गया है। आकाश टीम ने इस मिसाइल प्रणाली के कई उन्नत संस्करणों का विकास किया है, जो एक दशक से ज्यादा समय से सेवा में है। हाल ही में आकाश हथियार प्रणाली ने अपनी उन्नत क्षमता का प्रदर्शन किया है। इसके बाद मध्य पूर्व में भी ऐसे देश हैं, जिन्होंने इस हथियार में रुचि दिखाई है। भारत ने हाल ही में आकाश मिसाइल प्रणाली की मारक क्षमता का प्रदर्शन किया था।
भारत ने किया था शक्ति प्रदर्शन
भारत ने एक ही आकाश फायरिंग यूनिट के जरिए चार हवाई लक्ष्यों पर एकसाथ निशाना साधा था। ऐसा करने वाला भारत पहला देश था। 12 दिसंबर को सूर्यलंका वायु स्टेशन पर भारतीय एयरफोर्स की ओर से आयोजित अस्त्रशक्ति 2023 के दौरान इसका शक्ति प्रदर्शन हुआ। आकाश हथियार प्रणाली को स्वदेशी रूप से डीआरडीओ की ओर से डिजाइन और विकसित किया गया है। आकाश को पिछले एक दशक से भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना की ओर से अलग-अलग मोर्चों पर तैनात किया गया है।
एक साथ चार टार्गेट किए थे तबाह
डीआरडीओ ने एक वीडियो जारी कर बताया है कि कैसे आकाश की एक ही यूनिट पर तैनात मिसाइलों ने चार टार्गेट को तबाह किया। इस एक्सरसाइज के वीडियो में दिख रहा है कि चार हवाई ड्रोन हमला करने के लिए बढ़ रहे हैं। आकाश फायरिंग यूनिट फायरिंग लेवल रडार, फायरिंग कंट्रोल सेंटर और दो आकाश एयर फोर्स लॉन्चर से लैस था, जिसने सटीक तरीके से इन चारों लक्ष्यों को मार गिराया। दो मिसाइल अलग-अलग लॉन्चर से निकलीं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments