आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
नगर निगम जयपुर हैरिटेज की मेयर के पति के निवास से ACB ने बरामद किये 40 लाख और दलाल के घर से 8 लाख रुपये, गिरफ्तार

मेयर का पति गिरफ्तार, निवास पर 40 लाख रुपये की नगदी

क्राइम

नगर निगम जयपुर हैरिटेज की मेयर के पति के निवास से ACB ने बरामद किये 40 लाख और दलाल के घर से 8 लाख रुपये, गिरफ्तार

क्राइम //Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में जयपुर हेरिटेज मेयर के घर एसीबी ने छापा मारा है।acb मुख्यालय के निर्देश पर स्पेशल इन्वेटिगेशन यूनिट (एस.आई.यू.) जयपुर यूनिट द्वारा कार्रवाई करते हुए हेरिटेज निगम की मेयर के पति सुशील गुर्जर और उसके दलालों नारायण सिंह और अनिल दुबे (प्राईवेट व्यक्ति) को परिवादी से दो लाख रुपये रिश्वत राशि लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है

 ए.सी.बी. ने मेयर मुनेश गुर्जर के पति सुशील गुर्जर को 2 लाख की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। पट्टे दिलवाने के एवज में उसने 2 लाख रुपये की घूस मांगी थी। हालांकि अभी तक मेयर की लिप्तता सामने नहीं आई है। इस समय मेयर के घर पर ए.सी.बी. की सर्च जारी है।

निवास स्थान पर मिली 40 लाख नकदी 

एसीबी को मेयर पति के निवास पर तलाशी में 40 लाख रुपये की नगदी मिली है। जबकि दलाल के निवास में तलाशी में 8 लाख रुपये मिले है। आवास और अन्य ठिकानों की तलाश जारी है। एसीबी ने मेयर पति और दो दलालों को 2 लाख की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। एसीबी द्वारा जारी बयान के अनुसार पट्टा जारी करने की एवज में यह रिश्वत मांगी गई थी। 

मंगाई  गयी नोट गिनने की मशीन

एसीबी ने नोट गिनने की मशीन भी मंगवाई है। मेयर पति सुशील गुर्जर और उनके पीए नारायण व अनिल को गिरफ्तार कर लिया गया है। एसीबी के टीम मेयर के घर और नगर निगम हेरिटेज में कार्रवाई कर रही है। घर और दफ्तर में पट्टो को खंगाल रही है। नारायण के घर में  तलाशी में एसीबी को नकदी मिली है। माना जा रहा है कि सरकार किसी भी वक्त मेयर पर ऐक्शन ले सकती है। अभी तक मेयर मुनेश की संलिप्तता संदिग्ध नहीं पाई है। ए.सी.बी. ASP ललित शर्मा की टीम ने कार्रवाई की गई।

काफी समय से आ रही थी कंप्लेंट 

मेयर मुनेश गुर्जर के घर ए.सी.बी. ट्रैप पर मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का बयान आया है। खाचरियावास ने कहा कि लंबे समय से कंप्लेंट मिल रही थी। पट्टे जारी करने के एवज में रुपये मांगे जा रहे थे। मेरे से कई बार लोगों ने कंप्लेंट की थी। रिश्वतखोर किसी भी पार्टी का हो भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होगा। लोग मेरे घर आकर कह रहे थे पट्टा तो बन गया है लेकिन नगर निगम मेयर के पास जाकर रूक गया है। गरीब लोगों को बार-बार परेशान किया जा रहा है। खाद्य मंत्री खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान की ए.सी.बी. टीम नंबर वन है।

 

पट्टा दिलवाने के बदले मांगी थी घूस

एसीबी के एडीजी हेमंत प्रियदर्शी ने मीडिया को यह जानकारी फोन पर दी। शुरुआती जानकारी के मुताबिक मेयर के पति सुशील गुर्जर ने दो दलालों के जरिए परिवादी शिकायतकर्ता से रिश्वत की राशि मांगी थी। परिवादी ने शिकायत में बताया कि सुशील गुर्जर उन्हें ज़मीन के पट्टे दिलवाने की एवज में में दो लाख रुपये की रिश्वत मांग कर परेशान कर रहे हैं। एसीबी ने मामला शिकायत दर्ज कर मामले की जांच पड़ताल शुरू की। एसीबी टीम ने शिकायत का वेरिफिकेशन किया तो शिकायत सही पाई गई।

घर और ठिकानों पर छापे मारकर सर्च कर रही है एसीबी 

एसीबी के एएसपी ललित शर्मा की टीम ने ट्रैप कार्रवाई करते हुए मेयर के पति सुशील गुर्जर को दो लाख रुपये की रिश्वत लेने के मामले में गिरफ्तार कर लिया। दो दलालों के ज़रिए ये रिश्वत की गई थी। उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया। एसीबी अब भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई करेगी। मेयर मुनेश गुर्जर के पति सुशील गुर्जर और दलालों की गिरफ्तारी के बाद उनके घर और ठिकानों पर छापे मारकर एसीबी की टीम सर्च कर रही है। मेयर के पति और दो दलालों से पूछताछ की जा रही है कि पट्टा बनवाने के लिए किन अधिकारियों तक यह रिश्वत की राशि पहुंचाई जानी थी।

हालांकि अभी तक मेयर मुनेश गुर्जर की मामले में संलिप्तता संदिग्ध नहीं पाई गई है।बता दें कि हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर कांग्रेस पार्टी से ही हैं। पिछले दिनों मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के खिलाफ उन्होंने बयान दिया था। साथी नगर निगम में भी धरने पर बैठ गई थीं। तब इस मामले में बहुत सुर्खियां बटोरी थीं। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments