आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आमिर खान उदयपुर के इस होटल में देंगे बेटी को आशीर्वाद... एक रात के किराये में आम इंसान कर ले तीन बार शादी

मनोरंजन जगत

आमिर खान उदयपुर के इस होटल में देंगे बेटी को आशीर्वाद... एक रात के किराये में आम इंसान कर ले तीन बार शादी

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Rajasthan/Udaipur :

उदयपुर के ताज लेक पैलेस में आमिर खान की बेटी इरा अपने होने वाले पति नूपुर के साथ शादी के बंधन में बंधेगी। बता दें, ये पैलेस पूरा पिछोला झील से घिरा हुआ है। आसपास की खूबसूरती आपको भी मंत्रमुग्ध कर देगी। 

आजकल राजस्थान में शादी करने का ट्रेंड कितना जोरों-शोरों पर है, फिर चाहे प्रियंका चोपड़ा हो या फिर उनकी बहन परिणीति या फिर कियारा-सिद्धार्थ। हर कोई अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान को ही चुनता है। लेकिन इस लिस्ट में सबसे ऊपर उदयपुर शहर है, जहां कई हाई-फाई पैलेस मौजूद हैं, जिन्हें एकदम राजा-महाराजा के पैलेस जैसा बनाया गया है।
अब इस लिस्ट में आमिर खान की बेटी भी आ चुकी हैं, जो आज अपने बॉयफ्रेंड नूपुर के साथ शादी के बंधन में बंधने वाली हैं। बता दें, ये शादी उदयपुर के ताज लेक पैलेस में होगी, जिसे भारत के सबसे महंगे होटलों में गिना जाता है। चलिए आपको इस होटल के बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं।
ताज लेक पैलेस उदयपुर के बारे में 
ताज लेक पैलेस उदयपुर में स्थित एक 5 स्टार रेटेड होटल है। इस होटल में वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी हैं, जो किसी को भी अपनी ओर खींच लेती हैं। इस होटल की असली पहचान है इसका राजपूताना लुक, जो यहां की भव्यता को दर्शाता है। ताज लेक पैलेस की हर दीवार पर एक जैसी नक्काशी है जो रॉयल्टी को बड़े ही शानदार तरीके से शो करती है। इस ऐतिहासिक प्रॉपर्टी की एक खासियत ये भी है कि ये एक खूबसूरत झील के बीच है। जी हां, पूरी प्रॉपर्टी पिछोला झील से घिरी हुई है।
ताज लेकर पैलेस में रहने की सुविधाएं 
इसमें 65 कमरे और 18 भव्य सुइट हैं। इस महल में दो लोगों के एक रात रुकने का खर्च करीबन 1,43,500 रुपए है और वो भी हिस्टोरिकल 1 बैडरूम सुइट लेक व्यू का, अगर हम सुइट बैडरूम की बात करें तो उनका किराया और भी ज्यादा है। बता दें, ग्रांड प्रेसिडेंशियल सुइट का किराया 10,50,000 रुपए है। यही नहीं, पैलेस में इससे भी ऊपर लग्जरी रूम्स बने हुए हैं। इस होटल में 160-166 लोगों की मेजबानी कर सकते हैं। वहीं, ताज लेक पैलेस में शादी की सजावट पर 30 से 35 लाख रुपये का खर्च आता है।
ताज लेक पैलेस उदयपुर में खाने की कीमत 
ताज लेक पैलेस में खाना भी थाली सिस्टम पर चलता है। यहां भी एक प्लेट की कीमत आम आदमी के बजट के बाहर है। नेट पर मिली जानकारी के मुताबिक यहां एक व्यक्ति की थाली की कीमत 4 हजार रुपए है, जिसमें अलग-अलग कई तरह के खाने के व्यंजन रखे जाते हैं। वहीं ये प्लेट 12 हजार प्रति व्यक्ति प्लेट तक भी पहुंच जाती है। बता दें, उदयपुर में एक शादी की कुल कीमत करीबन 1 करोड़ रुपए है, जिसमें खाना, रहना, साज-सज्जा सब शामिल है।
ताज लेक पैलेस उदयपुर का प्राचीन इतिहास 
आज की ताज झील को पहले उदयपुर के जल महल के नाम से जाना जाता था। इसका निर्माण महाराजा जगत सिंह द्वितीय ने साल 1746 में किया था। बाद में इस राजपुताना महल को एक होटल में बदल दिया गया। उस समय से आज तक यह महल मतलब होटल जग निवास दीप में पिछोला झील के मध्य में स्थित है। इस महल की वास्तुकला बड़ी ही खूबसूरत है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments