आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
गुजरात में भाजपा ने रिकॉर्ड 156 सीटों पर दर्ज की जीत और 17 पर सिमटी कांग्रेस, सत्ता में आने का दावा करने वाली आप को मिलीं मात्र 5 सीटें, निर्दलीयों ने जीतीं 4 सीटें

चुनाव 2022

गुजरात में भाजपा ने रिकॉर्ड 156 सीटों पर दर्ज की जीत और 17 पर सिमटी कांग्रेस, सत्ता में आने का दावा करने वाली आप को मिलीं मात्र 5 सीटें, निर्दलीयों ने जीतीं 4 सीटें

चुनाव 2022//Gujarat/Gandhi Nagar :

आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी को हार मुंह देखना पड़ा है ,जबकि कांग्रेस छोड़़ भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल  चुनाव जीत गये हैं। क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और भाजपा प्रत्याशी रिवाबा जडेजा भी चुनाव जीत गई हैं।

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए वोटों की पूरी हो चुकी है। सीटों के मामले में भारतीय जनता पार्टी ने खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और उसने 156 सीटों पर जीत हासिल की है। वही कांग्रेस को केवल 17 और गुजरात में सत्आता में आने का लिखित वादा करने वाली आम आदमी पार्टी तो केवल 5 सीटें ही जीत सकी। चार सीटें निर्दलीयों के पास रही हैं।  वर्ष 2017 के मुकाबले इस बार दोनों ही चरणों में कम मतदान हुआ। पहले चरण में 60.20 फीसदी लोगों ने वोट डाला था, जबकि पांच दिसंबर को हुए दूसरे चरण में 64.39 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Gujrat Election Update 2022

  • गुजरात में चुनाव आयोग की ताजा रिपोर्ट- भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार किया

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार भाजपा ने 156 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और बहुमत का आंकड़ा रिकॉर्ड सीटों के साथ पार कर लिया है। 

मोरबी में भाजपा जीती

मोरबी विधानसभा सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। यहां से कांतिलाल अमृतिया ने 62 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हरा दिया है। 

गुजरात कांग्रेस प्रभारी ने दिया इस्तीफा

गुजरात में हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है।

रिवाबा जडेजा ने पति रवींद्र जडेजा के साथ रोड शो किया

जामनगर उत्तर से भाजपा उम्मीदवार रिवाबा जडेजा ने जामनगर में अपने पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ रोड शो किया। आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वह AAP उम्मीदवार करशनभाई करमूर से 50,456 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं।

लगता है अपना खुद का 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ेगी भाजपा 

गुजरात में भाजपा 2002 से सत्ता में है। इस बार भाजपा जीत का रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, साल 2002 में भाजपा को 127 सीटों पर जीत मिली थी। इस बार यह आंकड़ा 156 पर पहुंच गया है। वहीं घाटलोडिया सीट से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल  कांग्रेस की अमी याज्ञनिक से  भारी मतों से जीत चुके हैं. 

रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा आगे  
जामनगर उत्तर : इस सीट पर से भाजपा ने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को उम्मीदवार बनाया था जिन्होंने आम आदमी पार्टी  के करसनभाई करमुर को करीब 20 हजार मतों के अंतर पटखनी दी है।

आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार गढ़वी पीछे

खंभालिया विधानसभा : यहां से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी भाजपा के मूलुभाई से चुनाव हार गये हैं.

हार्दिक पटेल विरमगाम सीट से आगे चल रहे
गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन का चेहरा रहे हार्दिक पटेल विरमगाम से कांग्रेस के मौजूदा विधायक लाखाभाई भरवाड़ को हरा चुके हैं।

कांग्रेस के जिग्नेश चुनाव हारे
गुजरात के वडगाम सीट से कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी  भाजपा के मणिभाई से चुनाव हार गये हैं। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments