आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
ए-टू-जेड ... किस लेटर से शुरू होता है आपका नाम? पहले अक्षर से जानें अपनी पर्सनैलिटी

ज्योतिषीय लेख

ए-टू-जेड ... किस लेटर से शुरू होता है आपका नाम? पहले अक्षर से जानें अपनी पर्सनैलिटी

ज्योतिषीय लेख//Delhi/New Delhi :

सभी व्यक्तियों का एक नाम होता है, जो उसकी पहचान बताता है। आज हम आपके लिए ऐसा साइक्लोजिकल आर्टिकल लाए हैं, जिसमें नाम के पहले अक्षर के आधार पर आपकी पर्सनैलिटी पता चल सकती है। आइए जानते हैं आपके नाम के पहले अक्षर के आधार पर कैसी है आपकी पर्सनैलिटी।

आमतौर पर सबका नाम अलग होता है और नाम से किसी इंसान की एक अलग पहचान होती है। नाम ही किसी व्यक्ति का मालिक होता है। एक व्यक्ति के रूप में हम कौन हैं? यह हमारे व्यक्तित्व को दर्शाता है। तो आइए, अपने नाम के पहले अक्षर के आधार पर अपनी पर्सनैलिटी को परखते हैं। अपने नाम के पहले अक्षर के आधार पर जानिए अपनी पर्सनैलिटी।
ए: अगर आपका नाम ए से शुरू होता है तो आप रोमांटिक नहीं बल्कि व्यावहारिक हैं। आप हमेशा अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं। आप बेसब्र इंसान हैं लेकिन आप अपने प्रति दूसरे लोगों की विनम्रता पर तुरंत प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। आप विनम्र, खुले विचारों वाले और बकवास न करने वाला व्यक्तित्व रखते हैं। आपको जीवन में उपलब्धि हासिल करने और उनके साथ बने रहने के लिए अपने साथी के समर्थन और प्रोत्साहन की आवश्यकता है।
बी: आपकी पर्सनैलिटी रोमांटिक हैं। आप अपने प्रेमी के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह सच्चे प्यार का प्रमाण है। आप जानते हैं कि अपने प्रेमी को प्यार और चाहत का अहसास कैसे कराना है। आप बहुत धैर्यवान हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल होते हैं। आप अपनी भावनाओं और संवेदनाओं पर अच्छे से नियंत्रण रखते हैं और आपको एडवेंचर ट्रिप पर जाना पसंद है।
सी: आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं। आपको अपने करीबी दोस्तों या सहकर्मी से प्यार हो सकता है। आप अत्यधिक संवेदनशील हैं। आपको चाहिए कि आपका प्रेमी न केवल आपसे प्यार करे बल्कि हर समय आपकी सराहना भी करे। आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने में अच्छे हैं।
डी: आप आवेगपूर्ण ढंग से प्रतिक्रिया करते हैं। आप दूसरों के बारे में चिंतित रहते हैं और मददगार स्वभाव रखते हैं। आप दयालु और ईमानदार हैं और अपने रोमांटिक पार्टनर के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। कभी-कभी आपका प्यार बेहद स्वामित्व और सुरक्षा वाले प्यार में बदल जाता है। आपका स्वभाव गर्म है और आप सख्त हैं फिर भी आपके साथ रहना बहुत सुखद है। अगर आपको किसी से प्यार हो जाता है तो आप उसका साथ कभी नहीं छोड़ते।
ई: आपको अपने साथी को एक अच्छा श्रोता बनाना होगा। आपका प्रेमी कोई मित्र या सहकर्मी है। आप अपने रिश्ते में उत्साह बनाए रखने के लिए गंभीर बातचीत का आदान-प्रदान करते रहें। कार्य और चुनौतियां आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। आप अपने प्रियजन के प्रति बहुत वफादार हैं। आपको सोने से पहले पढ़ना पसंद करते हैं।
एफ: आप संवेदनशील, दयालु, दानशील और रोमांटिक हैं। आप जानते हैं कि अपने भावी साथी का चयन कैसे करना है और जब आप सच्चे प्यार का वादा करते हैं तो आप ईमानदार होते हैं। आप साहसी, आकर्षक और उदार हैं। आप असल में एक अच्छे इंसान हैं लेकिन जब लोग आपके साथ बुरा करते हैं, तो आप बदला लेने की ओर बढ़ सकते हैं।
जी: आप हमेशा अपने और अपने प्रेमी के अंदर आदर्शवाद की तलाश में रहते हैं। आपके प्रेमी को भी आपकी तरह ही परिपक्वता के स्तर पर होना चाहिए। आप संवेदनशील हैं। आपको शायद ही कभी थकान महसूस होती हो। आप अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्यों को प्राथमिकता देते हैं जिसके कारण अपनों के साथ वक्त बिताना मुश्किल हो जाता है।
एच: आपको एक ऐसे साथी की जरूरत है जो आपके जीवन में खुशियां और वो हर चीज जोड़ दे, जिसकी आपको तलाश है। आप अपने प्रेमी के प्रति उदार हैं। आप अपने व्यवहार और रिश्तों में बहुत सावधान रहते हैं। आप एक संवेदनशील एवं धैर्यवान प्रेमी हैं। आप तब तक धैर्य बनाए रखें जब तक आप अपनी योजना तक नहीं पहुंच जाते। आप अपने विश्वासों में मजबूत हैं। आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक कड़ी मेहनत करते हैं। आपको खुश करना कठिन है और आप अपने आस-पास के लोगों से प्रभावित नहीं होते हैं चूंकि आपके पास अपना ज्ञान है, दूसरे आप पर भरोसा करते हैं।
आई: आपको प्यार करने और प्यार पाने की जरूरत है। आपको अपने प्रेमी से सराहना की जरूरत है। आप बहुत जज्बाती हैं। आपको शोध और ज्ञान पसंद है। आप एक ऐसे प्रेमी की तलाश में हैं जो आपको भावनात्मक, आर्थिक और नैतिक रूप से खुश करना जानता हो। आप जल्दी ऊब जाते हैं और बदलाव की तलाश में रहते हैं। आपके करीबी रिश्ते कम वक्त के हो सकते हैं क्योंकि आप खुद को प्रतिबद्ध नहीं करते हैं। आप बहुत भौतिकवादी हो सकते हैं।
जे: आपको वित्तीय शक्ति का उपहार दिया गया है। आपको दूसरों के प्रति दयालु होने से कोई नहीं रोक सकता। आप हमेशा बिना सोचे-समझे दोस्तों के साथ वित्तीय चुनौतियों में सहारा बनते हैं। वहीं, दूसरी ओर आप रोमांस से भरपूर हैं। आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं लेकिन आप प्यार के विश्वास को खो रहे हैं। आप विदेशी रिश्ते और संचार बनाते रहते हैं।
के: आपसे बात करना बहुत कठिन है। आप बहुत अकेले और शर्मीले हैं लेकिन बहुत आकर्षक भी हैं। आप केवल उन्हीं की परवाह करते हैं जो आपके दिल के करीब हैं। आप साहस और ज्ञान से परिपूर्ण हैं। आपका दिमाग व्यावसायिक है। आप सबसे नाजुक व्यावसायिक तरकीबें जानते हैं और आप कोई भी खेल बहुत पेशेवर तरीके से खेल सकते हैं। आप अपनी लव लाइफ को बहुत गंभीरता से लेते हैं। आप अपने आस-पास के लोगों के साथ गेम नहीं खेलते हैं। आपमें शादी के लिए सही साथी का इंतजार करने का धैर्य है। आप अच्छे, खुशमिजाज हैं और एक अच्छे दोस्त और अद्भुत साथी हो सकते हैं।
एल: आप रोमांटिक हैं और प्यार के जादू से आकर्षित होते हैं। आपका जीवनसाथी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है। आपके पास अपना स्वयं का प्रेम शब्दकोश है। आपको रोमांच पसंद है और आप जोखिम स्वीकार करते हैं। आपके प्रेमी को बौद्धिक होना जरूरी है। आपको प्यार की जरूरत है और आप यह जानने के लिए बेताब हैं कि आपका साथी आपकी सराहना करता है या नहीं।
एम: आप रोमांटिक, शर्मीले और जमीन से जुड़े हुए हैं। आप एक कलाकार हैं और काफी अनुभवी हैं। आप प्यार के अधिकतम स्तर तक आसानी से पहुंच जाते हैं। आप रिश्ते में परिपूर्णता के अपने विचार तक पहुंचने के लिए अपने प्रेमी की आलोचना करते हैं। आप अपने पार्टनर में जो अपेक्षाएं तलाश रहे हैं, उसे पाना आसान नहीं है। आपको खुद को अभिव्यक्त करने और अपने प्रियजनों से संपर्क करने में कठिनाई होती है। आप स्वार्थी हैं और अपनी राय को सही मानते हैं। कभी-कभी आप अपने दोस्तों और परिवार को भूल जाते हैं और क्षण भर के लिए जीते हैं।
एन: आप रोमांटिक, संवेदनशील और कल्पनाशील हैं। आप अपनी रोमांटिक जिंदगी में कम ही शामिल होते हैं। कोई भी सीमा या बाधा आपके रास्ते में नहीं आ सकती। आप एक ऐसे जीवनसाथी की तलाश में हैं जो रोमांटिक और संवेदनशील हो। आप एक बहुत मजबूत रोमांटिक रिश्ता बना सकते हैं। आप पूर्ण स्वतंत्रता में विश्वास करते हैं। आपके पास बहुत सारी ऊर्जा है, जो आपको जोखिम लेने और नई चीजों को आजमाने की अनुमति देती है। आप जानते हैं कि अपने साथी के साथ माँ की तरह कोमलता से कैसे व्यवहार करना है और आप चाहते हैं कि आपके साथ भी वैसा ही व्यवहार किया जाए। आप अपने आस-पास जो कुछ भी है, उसका आनंद लेने के लिए बिना रुके अपने जीवन में भागदौड़ करते रहते हैं।
ओ: आप विभिन्न गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं। आप शर्मीले हैं और अपनी इच्छाएं न तो बताते हैं और न ही दिखाते हैं। आपके पास अपनी संपत्ति और प्रसिद्धि बढ़ाने के लिए अपनी ऊर्जा को आगे बढ़ाने की शक्ति है। आप लंबे समय तक अकेले रहने का विरोध कर सकते हैं। आप नई चीजों को आजमाने और नए लोगों से मिलने के लिए तैयार हैं।
पी: आप परिपक्व हैं और आप अपनी संस्कृति के सिद्धांतों को महसूस करते हैं। आप दुर्व्यवहार करने और अपना नाम और छवि खतरे में डालने का साहस नहीं कर सकते। आपको स्मार्ट, सुंदर और सुंदर दिखना पसंद है। कभी-कभी आप अपने साथी को अपना दुश्मन मान सकते हैं। किसी बड़े झगड़े के कारण आपका रिश्ता खत्म हो सकता है।
क्यू: आपके पास सशक्त गतिशील ऊर्जा है और कोई भी आपका पीछा नहीं कर सकता। आप अपने प्यार में उत्साही हैं और अपने सिद्धांतों और व्यवहार के आधार पर अपने आस-पास के लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं। अपने जीवन को जारी रखने के लिए आपको प्यार और समय-समय पर उसके इजहार की जरूरत महसूस होती है।
आर: आप खुद को बेहतर बनाने के लिए अपने व्यवहार को सुधारने और बदलने के लिए तैयार हैं। आप एक ऐसे साथी की तलाश में हैं, जो बौद्धिक रूप से आपके बराबर हो। आप हमेशा यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि आप अपने साथी के लायक हैं। आप खुले विचारों वाले व्यक्ति हैं और बहुत रोमांटिक हैं। आप अपनी संवेदनशील भावनाओं में निपुण और मजबूत हैं। 
एस: आप अपनी रोमांटिक भावनाओं पर नियंत्रण नहीं खोते हैं और जब आप अपने साथी से ईमानदारी का वादा करते हैं, तो आप अपने वादे का सम्मान करते हैं। सही काम के लिए आप कभी-कभी स्वार्थी हो सकते हैं। इसके अलावा आप संवेदनशील, भावुक, शांत और कभी-कभी बहुत घबराए हुए होते हैं।
टी: आप भावनाओं से भरे हुए हैं और कभी-कभी घबराए हुए भी हैं। आप बेहद रोमांटिक भी हैं। आप ख्वाब देखने वाले हैं। आप प्यार में पड़ते है और बाहर आ जाते हैं और तेजी से इससे उबर जाते हैं। आप जानते हैं कि अपने पार्टनर को कैसे आकर्षित करना है। आपका जीवन जीने का अपना तरीका है और आप इसे बदलना पसंद नहीं करते। आप बहुत जिद्दी हो सकते हैं। आप किसी से सलाह न लें लेकिन वास्तव में उनकी सलाह आपकी जान बचा सकती है, इसे कम मत समझिए।
यू: आप बहुत उत्साही हैं। जब आप प्यार में होते हैं तो आपको सबसे ज्यादा खुशी महसूस होती है। आप हमेशा एक ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं जिसे आप प्यार कर सकें और सराह सकें। आपकी राय में प्यार एक चुनौती है। आप हमेशा नई चुनौतियों की तलाश में रहते हैं, जो आपको अधिकतम स्वतंत्रता का एहसास कराती हैं। आप बहुत खूबसूरत हैं। आप दोस्तों, माता-पिता और प्रेमियों को उपहार देना पसंद करते हैं क्योंकि आप उनकी प्रतिक्रियाओं से खुशी महसूस करते हैं।
वी: आपको अपने जीवन में स्वतंत्रता और उत्साह की आवश्यकता है। आप कोई भी वादा या प्रतिबद्धता करने से पहले अपने साथी को जानने तक इंतजार करते हैं। आपको अपने साथी की कमजोरियों का पता लगाना होगा और यह पता लगाना होगा कि आप उसे अपने पक्ष में कैसे कर सकते हैं। आप उन लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जो थोड़े अजीब होते हैं।
डबल्यू: आप अपने आप पर बहुत गर्व महसूस करते हैं और अपने निर्णयों में बुद्धिमानी महसूस करते हैं। आप एक उत्तर के रूप में ‘न’ स्वीकार नहीं कर पाते। जब बात प्यार की हो तो आप बहुत रोमांटिक और केयरिंग होते हैं। आपका प्यार बहुत मजबूत है और आप अपने साथी के प्रति बहुत आकर्षित हैं। आप उदारता से भरे हुए हैं और आप मानते हैं कि आपके प्रियजन से अधिक कीमती कुछ भी नहीं है।
एक्स: आप अपने जीवन में उत्साह के बिना नहीं रह सकते। आप एक समय में एक से अधिक रिश्ते रखना पसंद करते हैं। आप यह सोचना बंद नहीं कर सकते कि आप प्रतिभाशाली हैं। आप मल्टी-टास्किंग में बहुत अच्छे हैं।
वाई: आप बहुत संवेदनशील हैं और स्वतंत्र व्यक्तित्व वाले हैं। अगर कोई आपके तरीके से काम नहीं करता है तो आप उस विषय को पूरी तरह से भूल जाते हैं। आपकी रोमांटिक लाइफ इसलिए सफल नहीं है क्योंकि आप जरूरत से ज्यादा कंट्रोल करते हैं। आप अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं के चलते बेहद नियंत्रित हैं, इसलिए आपको खुद को साबित करने की जरूरत पड़ती है और हमेशा अपने प्रयासों के प्रति दूसरों की प्रतिक्रिया जानने की जरूरत होती है। 
जेड: आप बहुत रोमांटिक हैं और अपनी भावनाओं को आसानी से प्रदर्शित नहीं करते हैं। आप अपने प्रेमी को खुश करने के लिए बहुत कोशिश करते हैं। आप बहुत मिलनसार हैं। आप हर किसी की हर चीज में मदद करने की कोशिश करते हैं, खासकर उनकी जो महसूस करते हैं कि उन्हें आपकी जरूरत है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments