आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
सोने का 7 किलो पेस्ट...वो भी कपड़ों में..!जयपुर  एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने चोरी के सोने समेत चोरों को पकड़ा

कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर 7 किलो का सोने ज़ब्त किया

क्राइम

सोने का 7 किलो पेस्ट...वो भी कपड़ों में..!जयपुर  एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने चोरी के सोने समेत चोरों को पकड़ा

क्राइम //Rajasthan/Jaipur :

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने गुरुवार को एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए तस्करी कर लाया गया सोना पकड़ा है। कस्टम ने जब्त सोने का वजन करीब 7 किलो बताया है  है। दुबई से आई स्पाइसजेट की फ्लाइट में तस्करी का सोना पकड़ा गया। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि दोनों गिरफ्तार यात्री सीकर के रहनेवाले हैं।

जानकारी के अनुसार स्पाइस जेट की फ्लाइट से दुबई से आए दो यात्रियों से करीब चार करोड़ रुपए का 7 किलो सोने का पेस्ट बरामद किया।संदेह होने पर कस्टम विभाग की टीम ने दो यात्रियों की जांच की तो उनके कपड़ों में कुछ संदेहास्पद वस्तु होने का शक हुआ।

सोने का पेस्ट छुपाया था कपड़ों में 

कमिश्नर सुग्रीव मीणा ने बताया कि दोनों यात्री सोने का पेस्ट बनाकर उसे कपड़ों में छुपा कर लाए थे।  सीमा शुल्क अधिनियम के तहत सोना जब्त करके आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। 

4 करोड़ की कीमत का 7 किलो सोना ज़ब्त 

मीणा ने आगे बताया कि यात्री दुबई से फ्लाइट में बैठकर जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे थे। ख़ुफ़िया सूचना से पता चला था कि दुबई से आने वाली फ्लाइट में यात्रियों के पास तस्करी का सोना है। सूचना के आधार पर विभाग की टीम ने यात्रियों की चेकिंग संदिग्ध लगने पर विभाग के अधिकारियों ने यात्रियों को रोका लिया। तो  पूछताछ करने पर यात्रियों ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया 

सामान जयपुर में पहुँचाने को दिया था 

जांच के बाद यात्रियों के बैग में रखे कपड़ों में गोल्ड का पेस्ट होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद उनके पास से करीब 7 किलो सोने का पेस्ट बरामद किया गया। कस्टम विभाग की टीम ने सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के प्रावधानों के तहत तस्करी के सोने को जब्त कर लिया है। वहीं, पूछताछ में सामने आया कि आरोपी सीकर जिले के रहने वाले हैं। दुबई में किसी व्यक्ति ने सामान देकर कहा था कि यह जयपुर में उनके परिचित को दे देना। 

सामान लेने आये लोग एयरपोर्ट के बाहर से फरार 

इधर, सोना लेने के लिए एयरपोर्ट के बाहर पहुंचे लोग मौके से फरार हो गए। फिलहाल आरोपियों को गिरफ्तार करके उनसे पूछताछ की जा रही है।  कस्टम विभाग की टीम पूछताछ करके सोना तस्करों के नेटवर्क के संबंध में पता लगाने की कोशिश कर रही है। साथ ही जानकारी जुटाना का प्रयास किया जा रहा है कि आखिर तस्करी का सोना कहां सप्लाई होना था। 

फिलहाल कस्टम अधिकारियों ने सोने को जब्त कर लिया है और सीमा शुल्क अधिनियम के तहत  दोनों यात्रियों से पूछताछ की जा रही है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments