आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
सच्ची घटनाओं पर बनीं 5 वेब सीरीज: पहला एपिसोड गलती से भी देख लिया, तो आखिरी एपिसोड देखे बिना नहीं उठ पाएंगे

मनोरंजन जगत

सच्ची घटनाओं पर बनीं 5 वेब सीरीज: पहला एपिसोड गलती से भी देख लिया, तो आखिरी एपिसोड देखे बिना नहीं उठ पाएंगे

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

आज के समय में ओटीटी प्लेटफॉर्म मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बनकर उभरा है और वेब सीरीज तो दर्शकों की पहली पसंद बन चुकी है। यही वजह है कि आए दिन ओटीटी पर एक से बढ़कर एक वेब सीरीज हमें देखने को भी मिल रही हैं। आज हम आपके लिए उन 5 वेब सीरीज की लिस्ट लेकर आए हैं, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं।

सच्ची घटनाओं पर तो कई फिल्में बन चुकी हैं, लेकिन जब से वेब सीरीज बननी शुरू हुई हैं, तब से उन घटनाओं को काफी विस्तार से लोगों को देखने का मौका मिलने लगा है। आज हम आपको 5 ऐसी वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित है और इन सीरीज को ओटीटी पर काफी पसंद भी किया गया है। तो चलिए, आपको उन 5 वेब सीरीज के बारे में बताते हैं।
दिल्ली क्राइम
यह एक क्राइम ड्रामा वेब सीरीज है, जो रिची मेहता द्वारा लिखित और निर्देशित है। सीरीज में शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तैलंग मुख्य भूमिकाओं में हैं। इसका पहला सीजन 2012 के दिल्ली गैंगरेप के बाद पर आधारित है। वहीं, दूसरा सीजन चड्डी बनियान गैंग पर बेस्ड है।
खाकी: द बिहार चैप्टर 
यह एक क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है, जो नीरज पांडे द्वारा निर्मित और लिखित है। फ्राइडे स्टोरीटेलर्स के तहत शीतल भाटिया द्वारा निर्मित इस सीरीज में करण टैकर, अविनाश तिवारी, अभिमन्यु सिंह, ब्रिजेश्वर सिंह जतिन सरना, रवि किशन, आशुतोष राणा, निकिता दत्ता, ऐश्वर्या सुष्मिता, अनुप सोनी, श्रद्धा दास, नीरज कश्यप और भरत झा मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह सीरीज शेखपुरा जिला, नालंदा जिला और पटना जिला पर आधारित है।
स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी 
यह सीरीज हर्षद मेहता की रियल लाइफ पर बनाई गई थी, जिन्हें आप ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लीव पर देख सकते हैं। हंसल मेहता द्वारा निर्देशित इस सीरीज में प्रतीक गांधी नायक हर्षद मेहता की भूमिका में हैं, जबकि श्रेया धनवंतरी समानांतर मुख्य भूमिका में सुचेता दलाल के रूप में दिखाई दी थीं। वहीं, सतीश कौशिक, अनंत महादेवन, रजत कपूर, केके रैना, ललित परिमू, हेमंत खेर और निखिल द्विवेदी भी अहम भूमिकाओं में हैं।
शिक्षा मंडल 
यह सीरीज व्यापम स्कैम में जुड़े लोगों पर बनी बनाई गई थी, जो सैयद अहमद अफजल द्वारा लिखित और निर्देशित है और इसमें गुलशन देवैया, गौहर खान और पवन मल्होत्रा ने अभिनय किया है। इसका प्रीमियर 15 सितंबर 2022 को एमएक्स प्लेयर पर किया गया था।
स्कैम 2003- द तेलगी स्टोरी 
यह सीरीज अब्दुल करीम तेलगी की रियल लाइफ पर बेस्ड है, जो तुषार हीरानंदानी द्वारा निर्देशित है, जिसमें हंसल मेहता सह-निर्देशक के रूप में कार्यरत हैं। 2000 के दशक की शुरुआत में अब्दुल करीम तेलगी द्वारा किए गए स्टांप पेपर जालसाजी की सच्ची कहानी पर आधारित इस सीरीज में गगन देव रियार, मुकेश तिवारी, सना अमीन शेख, भरत जाधव, शाद रंधावा और दिनेश लाल यादव मुख्य भूमिकाओं में हैं। इसे भी आप सोनी लीव देख सकते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments