आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आखिर पहलवानों ने खत्म किया धरना, 7 सदस्यों की समिति करेगी बृजमोहन पर लगे आरोपों की जांच

स्पोर्ट्स

आखिर पहलवानों ने खत्म किया धरना, 7 सदस्यों की समिति करेगी बृजमोहन पर लगे आरोपों की जांच

स्पोर्ट्स/कुश्ती/Delhi/New Delhi :

आखिरकर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की मेहनत रंग लायी और जंतर-मंतर पर चार दिन से प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने शिकायतों का समाधान का आश्वासन मिलने के बाद शुक्रवार देर रात अपना धरना समाप्त कर दिया। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि एकसात सदस्यीय निगरानी समिति बनाने का फैसला किया गया है। समिति चार हफ्ते में जांच पूरी करेगी।

 केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दूसरे दौर की वार्ता में गतिरोध दूर होने पर विनेश फोगाट, बंजरग पुनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया सहित अन्य पहलवानों ने अपना धरना समाप्त करने का फैसला किया। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ और उसके अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। दिल्ली के जंतर-मंतर पर  प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने सरकार से उनकी शिकायतों का समाधान करने का आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अपना धरना समाप्त कर दिया।

 उनकी शिकायतों के समाधान के पहले कदम के तहत निशाने पर आए भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है।

4 सप्ताह में जांच करेगी समिति
पहलवानों की अनुराग ठाकुर के साथ उनके आवास पर बैठक हुई। बैठक करीब 5 घंटे तक चली। बैठक के बाद खेल मंत्री ने बताया, ‘एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया गया है।समिति चार हफ्ते में जांच पूरी करेगी। वह WFI और इसके अध्यक्ष के खिलाफ वित्तीय या यौन उत्पीड़न के सभी आरोपों की गंभीरता से जांच करेगी। जांच पूरी होने तक बृजभूषण शरण सिंह भारतीय कुश्ती संघ से अलग रहेंगे और जांच में सहयोग करेंगे, जबकि WFI के रोजमर्रा के काम को निगरानी समिति देखेगी।’

कौन कौन हैं समिति के सदस्य 
भारतीय कुश्ती संघ (IOA) ने बताया कि भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करने के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति में ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम, पूर्व तीरंदाज डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, लंदन ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव और दो अधिवक्ता शामिल हैं।
पैनल आठ से दस दिनों के अंतर्गत ही एक रिपोर्ट तैयार करेगा। इसके बाद यह रिपोर्ट खेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी जाएगी। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments