आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
’हम जो वादा करते हैं, उसको पूरा भी करते हैं...’: झुंझुनूं में बोले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

राजनीति

’हम जो वादा करते हैं, उसको पूरा भी करते हैं...’: झुंझुनूं में बोले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान के  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को झुंझुनूं में राज्यस्तरीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन वृद्धि की राशि हस्तांतरण कार्यक्रम में कहा कि सभ्य एवं विकसित समाज सभी वर्गों के विकास के लिए संवेदनशील रहता है। राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का दायरा बढ़ाकर पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की है। उन्होंने वृद्धजन, एकल नारी, दिव्यांगजनों सहित सभी वर्गों के उत्थान के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।
 

भजनलाल शर्मा ने बटन दबाकर 88 लाख से अधिक पेंशनरों के बैंक खातों में 1037 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पं। दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद और अंत्योदय की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए संकल्पित है। 
उन्होंने बताया कि पेंशन राशि को 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए किया गया है और चरणबद्ध रूप से वृद्धि की जाएगी। सरकार ने 2 लाख 41 हजार से अधिक नए लाभार्थियों को पेंशन योजनाओं से जोड़ा है। झुंझुनूं जिले में 2 लाख 74 हजार से अधिक लोगों को पेंशन का लाभ मिल रहा है। डिजिटलकृत प्रक्रिया अपनाने से पेंशनर्स को योजनाओं का लाभ बिना परेशानी के मिल रहा है।
शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में लिए गए निर्णयों की सराहना की और बताया कि राज्य सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपए, गेहूं के एमएसपी पर 125 रुपए का बोनस, और 450 रुपए में गैस सिलेंडर जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। 
मुख्यमंत्री ने पालनहार योजना और विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाबा साहब के समता मूलक समाज की स्थापना के सिद्धांत पर कार्य कर रही है।
कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री  अविनाश गहलोत ने राज्य सरकार की गरीब कल्याण और सशक्तिकरण के लिए की जा रही प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से संवाद कर उनकी प्रशंसा प्राप्त की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने खेल मैदान में अशोक के पौधे का रोपण भी किया। कार्यक्रम में विभिन्न जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित रहे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments