आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Diamond League : ये है असली चैंपियन..! फिर से रचा इतिहास नीरज चोपड़ा ने जीती दोहा डायमंड लीग

दोहा डायमंड लीग 2023 जीत फिर से नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचा

स्पोर्ट्स

Diamond League : ये है असली चैंपियन..! फिर से रचा इतिहास नीरज चोपड़ा ने जीती दोहा डायमंड लीग

स्पोर्ट्स/एथलेटिक्स//Doha :

Doha Diamond League 2023 : भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने नए सत्र की शानदार शुरुआत की है। नीरज चोपड़ा ने 5 मई (शुक्रवार) को दोहा डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया। दोहा के कतर स्पोर्ट्स क्लब में हुई प्रतियोगिता में नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका। नीरज का यह पहला थ्रो प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा। इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। पिछले सत्र में ज्यूरिख में सनसनीखेज तरीके से डायमंड ट्रॉफी 2022 जीतने के बाद से चोपड़ा एक्शन में नजर आए थे। हालांकि नीरज एक बार फिर 90 मीटर बैरियर को पार करने में सफल नहीं रह पाए।

Neeraj Chopra wins ???? at the Wanda Diamond League in Doha on Friday with a throw of 88.67m ????????
#IndianAthletics pic.twitter.com/6PP5thpcNR

— Athletics Federation of India (@afiindia) May 5, 2023

 

 

नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका। नीरज का यह पहला थ्रो प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा

भारतीय नायक की जीत पर जीत 
नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है, जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। वह 2018 में दोहा डायमंड लीग में अपनी इकलौती भागीदारी में 2018 में 87.43 मीटर के साथ चौथे स्थान पर रहे थे। नीरज पिछले साल 'अच्छी फिटनेस और ताकत' की कमी के कारण दोहा डायमंड लीग में हिस्सा नहीं ले सके थे। वह पिछले सितंबर में ज्यूरिख में 2022 ग्रैंड फिनाले जीतने के बाद डायमंड लीग चैम्पियन बनने वाले पहले भारतीय बने। इससे एक महीने पहले वह लुसाने में डायमंड लीग मीट जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन
पहला प्रयास - 88.67 मी 
दूसरा प्रयास - 86.04 मी 
तीसरा प्रयास - 85.47 मी 
चौथा प्रयास - फाउल 
पांचवां प्रयास- 84.37 मी 
छठा प्रयास- 86.52 मी 

विश्व चैंपियन से जीत कर लिया पिछली हार का बदला 
नीरज का मुकाबला टूर्नामेंट में टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जैकब वडलेज्च, विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स, यूरोपीय चैंपियन जूलियन वेबर और पूर्व ओलंपिक चैंपियन केशोर्न वाल्कोट से था। टूर्नामेंट में चेक खिलाड़ी जैकब वडलेज्च 88.63 मी के साथ दूसरे स्थान पर रहे। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 85.88 मी के साथ तीसरे स्थान पर रहे। पिछले साल की विश्व चैम्पियनशिप में एंडरसन पीटर्स ने ही नीरज चोपड़ा को हराकर स्वर्ण जीता था। अब इस जीत के साथ ही नीरज चोपड़ा ने पीटर्स से पिछली हार का बदला ले लिया।

बता दें कि सीजन की शुरूआत होने से पहले नीरज चोपड़ा ने अपनी तैयारियों पर बात की थी। उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा था कि वह पिछले सीजन के मुकाबले शारीरिक और मानसिक तौर पर बेहतर हैं। चोपड़ा ने कहा था कि पिछले साल वह वास्तव में (90 मी) के करीब पहुंच गए थे। नीरज ने कहा था, "मैं अति आत्मविश्वास में नहीं हूं, लेकिन जब आप अच्छा महसूस कर रहे हों, तो आप कह सकते हैं। विश्वास है कि यह (90 मी) इस बार होगा।" दोहा में हो रहा यह इवेंट डायमंड लीग सीरीज का पहला चरण है। इसका समापन 16 और 17 सितंबर को यूजीन में डायमंड लीग फाइनल के साथ होना है। प्रत्येक एथलीट को डायमंड लीग के एक लेग में पहले स्थान पर रहने के लिए 8 अंक, दूसरे स्थान पर रहने के लिए 7, तीसरे स्थान पर रहने के लिए 6 और चौथे स्थान पर रहने के लिए 5 अंक दिए जाते हैं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments