आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Wrestlers Protest : पहलवानों पर पुलिस कार्रवाई: साक्षी, संगीता और विनेश को छोड़ा

स्पोर्ट्स

Wrestlers Protest : पहलवानों पर पुलिस कार्रवाई: साक्षी, संगीता और विनेश को छोड़ा

स्पोर्ट्स/कुश्ती/Delhi/New Delhi :

Wrestlers Protest : दिल्ली में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को हिरासत में लेने के बाद इनमें से महिला पहलवानों को रिहा कर दिया गया।

भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को पुलिस ने रविवार (28 मई) को हिरासत में ले लिया था। उनमें से महिला पहलवानों साक्षी मलिक, संगीता फोगाट और विनेश फोगाट को छोड़ दिया गया है जबकि बजरंग पुनिया अब भी पुलिस हिरासत में ही हैं। सभी पहलवानों को पुलिस ने अलग-अलग जगहों पर रखा था।
दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई पर पहलवानों का कहना है कि उनके साथ हाथापाई भी की गई। वहीं, साक्षी मलिक और संगीता फोगाट ने साफ तौर पर कहा कि अभी यह आंदोलन खत्म नहीं हुआ है। साक्षी मलिक ने कहा, “पुलिस हिरासत से छूटकर हम वापस जंतर-मंतर पर अपना सत्याग्रह शुरू करेंगे। इस देश में अब तानाशाही नहीं, बल्कि महिला पहलवानों का सत्याग्रह चलेगा।”  
पहलवान बोले-आगे जाएगी लड़ाई
पहलवानों के प्रदर्शन का समर्थन कर रहे किसान संगठनों ने इस लड़ाई को आगे ले जाने की बात कही है। उत्तर प्रदेश को दिल्ली से जोड़ने वाले गाजीपुर बॉर्डर पर किसान नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसानों ने प्रदर्शन किया। हालांकि, किसानों ने इस प्रदर्शन को रविवार (28 मई) की शाम खत्म कर दिया। राकेश टिकैत ने कहा कि आज का प्रदर्शन खत्म हो गया है, अब कुछ दिनों मीटिंग करके आगे का फैसला किया जाएगा।
दिल्ली पुलिस ने दी सफाई
वहीं, दिल्ली पुलिस ने इस मामले पर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि जिन लोगों ने बैरिकेड तोड़कर आगे जाने की कोशिश की थी उन्हें रोका गया और उन्हें वहां से हटाकर दूसरी जगह ले जाया गया। दिल्ली पुलिस ने विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया को कानून-व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में हिरासत में लिया।
राजनीतिक सरगर्मी भी नजर आई
इस पूरे मामले को लेकर राजनीतिक सरगर्मी भी देखने को मिली। किसान नेता का कहना था कि जब तक पहलवानों को रिहा नहीं किया जाएगा, ये प्रदर्शन जारी रहेगा। वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने पहलवानों को हिरासत में लेने को लेकर केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस पर जमकर हमला किया।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments