आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
...तो भिड़ जाएगा भारत..! अमेरिकी खुफिया विभाग की रिपोर्ट, पाकिस्तान और चीन ने उकसाया तो मिल सकता है कड़ा जवाब

राजनीति

...तो भिड़ जाएगा भारत..! अमेरिकी खुफिया विभाग की रिपोर्ट, पाकिस्तान और चीन ने उकसाया तो मिल सकता है कड़ा जवाब

राजनीति///Washington :

अमेरिकी खुफिया विभाग की ओर से जारी आकलन रिपोर्ट कहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत की ओर से पाकिस्तानी उकसावों का सैन्य बल के साथ जवाब देने की संभावना पहले की तुलना में कहीं अधिक है। इधर, भारत और चीन के बीच सीमा के विवादित हिस्से पर बढ़ती सैन्य गतिविधियों से दोनों परमाणु ताकतों के बीच सशस्त्र टकराव का जोखिम भी बढ़ रहा है।

अमेरिकी खुफिया विभाग के खतरे के सालाना आकलन रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत द्वारा पाकिस्तानी उकसावों का सैन्य बल के साथ जवाब देने की पहले की तुलना में संभावना अधिक है। वहीं, भारत और चीन द्वारा सीमा के विवादित हिस्से पर बढ़ती सैन्य गतिविधियों से दोनों परमाणु ताकतों के बीच सशस्त्र टकराव का जोखिम भी बढ़ रहा है।
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां
अमेरिकी इन्टेलिजेन्स कम्युनिटी की एनुअल थ्रेट एसेसमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान, तथा भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है। साथ ही, इन देशों के बीच संघर्ष और युद्ध होने की भी संभावना है। अमेरिकी खुफिया विभाग के वार्षिक खतरे के आकलन में यह मूल्यांकन किया गया है। इसे सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय द्वारा अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्तुत किया गया था।
गलवान के बाद से बिगड़े हालात
रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां भारत और चीन द्विपक्षीय सीमा वार्ता में लगे हुए हैं और सीमा बिंदुओं को सुलझा रहे हैं, वहीं 2020 में देशों के घातक संघर्ष के मद्देनजर संबंध तनावपूर्ण रहेंगे, जो दशकों में सबसे गंभीर है। विवादित सीमा पर भारत और चीन दोनों द्वारा सेना का विस्तार दो परमाणु शक्तियों के बीच सशस्त्र टकराव के जोखिम को बढ़ाती है, जिसमें अमेरिकी व्यक्तियों और हितों के लिए सीधा खतरा शामिल हो सकता है, और अमेरिकी हस्तक्षेप की मांग करता है। पिछले गतिरोधों ने दिखाया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगातार छोटे संघर्ष को तेजी से बढ़ने की क्षमता है।
भारत-पाक के बीच अनिश्चित शांति
रिपोर्ट के अनुसार, ‘भारत और पाकिस्तान के बीच संकट, दो परमाणु-सशस्त्र देशों के बीच एक बढ़ते सर्किल के जोखिम के कारण विशेष चिंता का विषय है। नई दिल्ली और इस्लामाबाद संभवतः 2021 की शुरुआत में नियंत्रण रेखा पर दोनों पक्षों के फिर से संघर्ष विराम के बाद अपने संबंधों में मौजूदा शांति को मजबूत करने के लिए इच्छुक हैं। हालांकि, पाकिस्तान का भारत विरोधी उग्रवादी समूहों का समर्थन करने का एक लंबा इतिहास रहा है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत के कथित या वास्तविक पाकिस्तानी उकसावों के लिए सैन्य बल के साथ प्रतिक्रिया करने की संभावना अतीत की तुलना में कहीं अधिक है।’
कश्मीर में अशांति हो सकता है फ्लैशप्वाइंट
रिपोर्ट में कहा गया कि कश्मीर में हिंसक अशांति या भारत में एक आतंकवादी हमला संभावित फ्लैशप्वाइंट हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति को सौंपी गई रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते चिंता का विषय हैं। हालांकि फिलहाल दोनों सीजफायर पर टिके हैं लेकिन संघर्ष के लिए कश्मीर में अनरेस्ट और भारत में आतंकी हमले फ्लैश प्वाइंट हो सकते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments