आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: भारत के विकास ने जीता ग्रीको-रोमन वर्ग में कांस्य पदक ;भारत की तालिका चार पर पहुंची

भारत के विकास ने जीता ग्रीको-रोमन वर्ग में कांस्य पदक

स्पोर्ट्स

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: भारत के विकास ने जीता ग्रीको-रोमन वर्ग में कांस्य पदक ;भारत की तालिका चार पर पहुंची

स्पोर्ट्स/कुश्ती/Rajasthan/ :

Asian Wrestling Championships: अस्ताना (कजाखस्तान) में चल रहे एशियाई  रेसलिंग चैम्पियनशिप के दूसरे दिन ग्रीको-रोमन पहलवान विकास ने यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2023 के दूसरे दिन कांस्य पदक जीतकर भारत की तालिका चार पर पहुंचा दी।भारत ने चार पदकों के साथ ग्रीको-रोमन अभियान समाप्त किया। 

 

 

विकास की दमदार शुरुवात 
विकास ने 72 किलो ग्रीको रोमन वर्ग में चीन के जेन तान को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 8-0 से हराकर एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत को तीसरा कांस्य पदक दिलाया। विकास ने क्वालिफिकेशन राउंड में कोरिया के जी-योन ली पर 11-0 की तकनीकी श्रेष्ठता जीत के साथ अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की। परन्तु क्वार्टर फाइनल में विकास को ईरान के सज्जाद इमेंटलाब से 6-1 से हार का सामना करना पड़ा। सज्जाद इमेंटलाब के फाइनल में पहुंचने के बाद विकास ने कांस्य पदक का मुकाबला किया।

भारत के खाते में आये चार पदक 
टूर्नामेंट के दूसरे दिन तीन अन्य भारतीय पहलवान - सुमित (60 किग्रा), रोहित दहिया (82 किग्रा) और नरिंदर चीमा (97 किग्रा) पदक की दौड़ में थे। हालांकि, ये तीनों कांस्य पदक के मुकाबले में हार गए। कांस्य पदक के मुक़ाबलों में सुमित को जापान के मेइता कवाना ने 14-6 से हराया जबकि दहिया को ईरान के अलीरजा अजीजखून एम ने 5-1 से मात दी । भारत के नरिंदर चीमा ( 97 किलो ) को मेजबान देश के ओल्जास सिरलिबी ने 4-1 से हराया । भारत ने चार पदकों के साथ ग्रीको-रोमन अभियान समाप्त किया। बता दें कि रविवार को रुपिन ने 55 किग्रा वर्ग में रजत जबकि नीरज (63 किग्रा) और सुनील कुमार (87 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते। भारतीय ग्रीको-रोमन पहलवानों ने मंगोलिया के उलानबटार में पिछले साल की एशियाई चैंपियनशिप में पांच पदक(सभी कांस्य) जीते थे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments