आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
'मुझे अपने किये पर कोई पछतावा नहीं ',7 साल के मासूम पर थप्पड़ों की बारिश करवाने वाली प्रिंसिपल ने ये दी सफाई

'मुझे अपने किये पर कोई पछतावा नहीं ',7 साल के मासूम पर थप्पड़ों की बारिश करवाने वाली प्रिंसिपल ने ये दी सफाई

क्राइम

'मुझे अपने किये पर कोई पछतावा नहीं ',7 साल के मासूम पर थप्पड़ों की बारिश करवाने वाली प्रिंसिपल ने ये दी सफाई

क्राइम //Uttar Pradesh /Lucknow :

उत्तर प्रदेश के एक स्कूल शिक्षक व प्रधानाध्यापिका के खिलाफ एक बच्चे को उसके ही सहपाठी द्वारा पिटवाने और अपमानित करने का मामला दर्ज किया गया है। वीडियो में शिक्षिका तृप्ता त्यागी को अपने छात्रों को मुस्लिम मूल के अपने साथी सहपाठी को थप्पड़ मारने का निर्देश देते हुए दिखाया गया है, एक ऐसा कृत्य जिसकी तीव्र सार्वजनिक निंदा हुई है।एक वायरल वीडियो के कारण व्यापक आक्रोश फ़ैल गया है। लेकिन प्रिंसिपल को अपने किये पर कोई पछतावा नहीं है। 

तृप्ता त्यागी, जो मुज़फ़्फ़रनगर के नेहा पब्लिक स्कूल में प्रिंसिपल का पद भी संभालती हैं, को वीडियो में भड़काऊ टिप्पणी करते हुए, छात्रों को एक 7 वर्षीय लड़के को थप्पड़ मारने के लिए मजबूर करते हुए पकड़ा गया था, वीडियो में बच्चा सहमा खड़ा था और उसके चेहरे पर आंसुओं के निशान थे।

अनुशासन बनाये रखने के लिए नियम ज़रूरी 
हंगामे के बावजूद, प्रधानाध्यापिका तृप्ता त्यागी अपने कृत्य को बिलकुल गलत नहीं मानतीं। उनके अनुसार वे अपने कार्यों के प्रति दृढ़ और क्षमाप्रार्थी नहीं हैं। उन्होंने खुले तौर पर कहा, "मुझे कोई शर्म नहीं है। मैंने एक शिक्षक के रूप में इस गांव के लोगों की सेवा की है। वे सभी मेरे साथ हैं।" वह स्कूल के माहौल में छात्रों को "नियंत्रित" करने की आवश्यकता पर जोर देकर अपने आचरण को तर्कसंगत बनाने के लिए आगे बढ़ी।

अपने बचाव में, त्यागी ने जोर देकर कहा कि यद्यपि कानून बनाए गए हैं, फिर भी स्कूली बच्चों के बीच अनुशासन बनाए रखने की आवश्यकता आवश्यक है। उन्होंने अपने तरीकों को छात्रों के व्यवहार को प्रबंधित करने की एक विधि के रूप में तैयार किया।

इससे पहले, त्यागी ने वायरल वीडियो से जुड़े विवाद को "मामूली मुद्दा" बताकर खारिज कर दिया था। उसने अपनी गलती स्वीकार की लेकिन माना कि इसे अनावश्यक रूप से बढ़ाया गया था। उन्होंने टिप्पणी की, "यह मेरा इरादा नहीं था। मैं अपनी गलती स्वीकार कर रही हूं, लेकिन इसे अनावश्यक रूप से एक बड़ा मुद्दा बना दिया गया।"

प्रिंसिपल ने कहा -मुस्लिम बच्चों की माताएं नहीं देतीं पढ़ाई पर ध्यान 
एक व्यापक जांच के बाद, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने खुलासा किया कि उन्होंने शिक्षक के कथन की पुष्टि की है, जिसमें आरोप लगाया गया था, "उन मुस्लिम बच्चों की माताएं जो अपने बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं देती हैं, उनकी शिक्षा पूरी तरह से नष्ट हो जाती है।" मुजफ्फरनगर के जिला मजिस्ट्रेट अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया, "हमने पूरी जांच की है। बच्चे के पिता की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए हमने आरोपी शिक्षक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जा रही है।"

छात्र के पिता ने कहा "धार्मिक विषय नहीं है "
लड़के के पिता ने पुलिस को बताया कि उनके बेटे को लंबे समय तक अपमान, अपमान और शारीरिक शोषण का शिकार होना पड़ा।उन्होंने कहा, "मेरा बेटा सात साल का है। शिक्षक ने मेरे बच्चे को छात्रों द्वारा बार-बार पिटवाया। मेरे भतीजे ने यह वीडियो तब बनाया जब वह किसी काम से स्कूल गया था... मेरा सात वर्षीय बेटा काफी समय तक यातना सहता रहा।वह सदमे में है। यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि यह घटना धार्मिक सीमाओं से परे है; हम उचित कानूनी प्रक्रिया की वकालत करते हैं।"

वायरल वीडियो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर आक्रोश पैदा कर दिया है। पक्षपातपूर्ण सीमाओं से परे, राजनेताओं ने सर्वसम्मति से इस प्रकरण की निंदा की है, इसे घृणा अपराध बताया है और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार पर निशाना साधा है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments