आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
‘हीरामंडी’: 700 कारीगर, 210 दिन...तीन एकड़ में फैले सेट का एक-एक कोना है शाही

मनोरंजन जगत

‘हीरामंडी’: 700 कारीगर, 210 दिन...तीन एकड़ में फैले सेट का एक-एक कोना है शाही

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

संजय लीला भंसाली इन दिनों अपनी पहली वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ को लेकर चर्चा में हैं। ये शो नेटफ्लिक्स पर रिलीज के लिए तैयार है। इस शो में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी से लेकर ऋचा चड्ढा जैसे कई हसीनाएं नजर आएंगी। 

आलीशान महल...भारी-भरकम सजावट और मेगा स्टार... संजय लीला भंसाली इसके लिए जाने जाते हैं और उनकी फिल्में अपनी भव्यता के लिए। चाहे ‘सांवरिया’ हो या ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’। उनके हर एक प्रोजेक्ट में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलता है। भंसाली अब ओटीटी की दुनिया में कदम रख रहे हैं। उनकी वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ चर्चा में है। 
नेटफ्लिक्स पर आने वाले इस शो की ‘भव्यता’ की झलक ट्रेलर में दिख चुकी है। अब ये भी खुलासा हुआ है कि सेट का निर्माण 700 कारीगरों ने 210 दिन का किया। आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि 200 करोड़ में बनी ‘हीरामंडी’ का सेट तीन एकड़ में फैला हुआ है।
खुद को ही चुनौती देते हैं भंसाली 
ऐसा लगता है कि भंसाली अपने हर नए प्रोजेक्ट में प्रोडक्शन डिजाइन में खुद को मात देते हैं। वो बड़े-बड़े सेट बनवाते हैं। ‘हीरामंडी’ में उस राजघराने को दिखाया गया है, जहां राजा नहीं, रानियां राज करती हैं। ये रानियां और कोई नहीं, वेश्या होती हैं।
अब तक का सबसे बड़ा सेट
‘हीरामंडी’ के लिए उन्होंने तीन एकड़ का सेट बनाया है। ये उनका अब तक का सबसे बड़ा सेट है। भंसाली ने बताया कि 700 कारीगरों की एक टीम ने मुंबई की फिल्म सिटी में लगभग 60,000 लकड़ी के तख्तों और मेटल के फ्रेमों पर सेट बनाने के लिए सात महीने तक काम किया है।
सेट पर क्या-क्या बनवाया?
‘हीरामंडी’ के सेट पर ख्वाबगाह (कार्टर), एक शानदार सफेद मस्जिद, एक विशाल आंगन, डांसिंग हॉल, पानी के फव्वारे (फाउंटेन), सड़कें, दुकानें, छोटी कोठियां और एक हमाम कमरा (बाथरूम) बनाया गया है, जो उस जमाने की कला, शिल्प को दिखाता है।
हर कोने में झलकता शाही जीवन
दीवारों और खिड़कियों के फ्रेम पर चांदी का काम, फर्श पर मीनाकारी नक्काशी, बारीक नक्काशीदार लकड़ी के दरवाजे और यहां तक कि झूमर भी बनाए गए हैं।
‘हीरामंडी’ की स्टार कास्ट
इस शो में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल हैं। भंसाली ने मिताक्षरा कुमार के साथ एपिसोड का को-डायरेक्शन किया है। भंसाली के मन में ‘हीरामंडी’ का विचार पिछले 18 साल से चल रहा था।
पाकिस्तान का फेमस बाजार
‘हीरामंडी’ एक उर्दू शब्द है, जिसका अर्थ है-हीरे का बाजार। ये एरिया पाकिस्तान के लाहौर में है। पाकिस्तान का ये बाजार एक वक्त के बाद तवायफखाना बन गया था। भंसाली की इस सीरीज को आप 1 मई से नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments