आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
India Republic Day : गणतंत्र दिवस परेड का फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्न, जानिए क्यों होगी इस बार की गणतंत्र परेड ज़रा हट के...

India Republic Day

गणतंत्र दिवस विशेष

India Republic Day : गणतंत्र दिवस परेड का फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्न, जानिए क्यों होगी इस बार की गणतंत्र परेड ज़रा हट के...

गणतंत्र दिवस विशेष//Delhi/New Delhi :

India Republic Day : आज यानी 23 जनवरी को दिल्ली में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। इसमें भारतीय थल सेना, वायु सेना, नौसेना और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान शामिल हुए। वहीं भारतीय सेनाओं केअलावा मिस्र की सेना के मार्चिंग  दस्ते ने भी फुल ड्रेस रिहर्सल में शिरकत की।

India Republic Day :

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी मुख्य अतिथि
मिस्र की सेना की यह टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी। गौरतलब है कि इस वर्ष 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी मुख्य अतिथि होंगे। सोमवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुई फुल ड्रेस रिहर्सल में 17 राज्यों की 23 झांकियों ने हिस्सा लिया। केन्द्रीय मंत्रालयों तथा विभागों की छह झांकियां भी फुल ड्रेस रिहर्सल का हिस्सा बनी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ से गुजरने वाली इन झांकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आर्थिकऔर सामाजिक प्रगति तथा आंतरिक एवं बाह्य सुरक्षा को दर्शाया जाएगा।

सलामी देने वाली 21 तोपें हैं भारत निर्मित 
गणतंत्र दिवस परेड में 16 अलग-अलग मार्चिंग  दस्ते शामिल होंगे। इस बार गणतंत्र दिवस परेड में सेना के स्वदेशी हथियार व उपकरण प्रदर्शित किए जाएंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में कर्तव्य पथ पर 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। खास बात यह है कि जिन 21 तोपों से सलामी दी जाएगी, वे भी भारत में ही विकसित और निर्मित की गई हैं।

17 राज्यों की ऐतिहासिक विरासत की झलक झांकियां   
रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड के दौरान देश की भौगोलिक और समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को दर्शाते हुए को विभिन्न सफलताओं को प्रदर्शित किया जाएगा। फुल ड्रेस रिहर्सल में शामिल रही असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, दादर नगर हवेली तथा दमन व दीव, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं केरल जैसे राज्यों की 17 झांकियां गणतंत्र दिवस पर ऐतिहासिक विरासत वाली झलक प्रस्तुत करेंगी।

मार्चिंग दल के 144 वायु योद्धा का नेतृत्व करेंगी भारतीय वायु सेना की महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी 
गणतंत्र दिवस परेड के लिए भारतीय वायु सेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करेंगी। दल में चार अधिकारी और 144 वायु योद्धा एक बॉक्स फॉर्मेशन में मार्च करेंगे। दल का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करेंगी। 

विजयआईएल 38 जेट गणतंत्र दिवस परेड में आखिरी बार लेगा हिस्सा 
भारतीय वायु सेना के अनुसार गणतंत्र दिवस समारोह में फ्लाई-पास्ट में वायु सेना के 9 राफेल जेट, चार हेलीकॉप्टर सहित 45 विमान शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना का आईएल 38 जेट आखिरी बार हिस्सा लेगा। फ्लाई पास्ट में ध्वज, रुद्र, बाज, तिरंगा, गरुड़, भीम, अमृत, और विजय आदि का फॉरमेशन बनाएंगे।संस्कृति मंत्रालय,केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग,भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से आने वाली छह झांकियां पिछले कुछ वर्षों में किए गए कार्यों व उपलब्धियों को दर्शाएगी।

झांकियों का चयन आंचलिक आधार पर,
गणतंत्र दिवस परेड के लिए राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों का चयन आंचलिक आधार पर किया गया है, जिसमें राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को छह मंडलों उत्तरी क्षेत्र, मध्य क्षेत्र, पूर्वी क्षेत्र, पश्चिमी क्षेत्र, दक्षिणी क्षेत्र और पूर्वोत्तर क्षेत्र में वर्गीकृत किया गया है। आम तौर पर, गणतंत्र दिवस परेड के लिए प्रत्येक क्षेत्र के आनुपातिक परिमाण के आधार पर राज्यों केंद्रशासित प्रदेशों से लगभग 15 झांकियों का चयन किया जाता है। चयन प्रक्रिया में एक विशेषज्ञ समिति द्वारा विभिन्न राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों के प्रस्तावों की जांच की गई। इसके अलावा समिति के सदस्यों द्वारा झांकी की विषय-वस्तु, प्रस्तुति, कलात्मक प्रदर्शन और तकनीकी अंशों पर राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ कई दौर की बातचीत भी हुई थी।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments