आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
 'आपातकालीन  मदद  के लिए 112 डायल करें', बर्फ़बारी के बीच उत्तराखंड पुलिस ने दी चेतावनी

केदारनाथ धाम में सोमवार सुबह से लगातार बर्फबारी का दौर चल रहा है।

पर्यटन

'आपातकालीन मदद के लिए 112 डायल करें', बर्फ़बारी के बीच उत्तराखंड पुलिस ने दी चेतावनी

पर्यटन//Uttrakhand/Dehradun :

केदारनाथ धाम में सोमवार सुबह से लगातार बर्फबारी का दौर चल रहा है। इसको देखते हुए उत्तराखंड पुलिस ने तीर्थयात्रियों से यात्रा के दौरान सावधानी बरतने का आग्रह किया है। उत्तराखंड पुलिस ने कहा, "केदारनाथ धाम में आज सुबह से लगातार बर्फबारी हो रही है। कृपया मौसम को देखते हुए सावधान रहें और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार यात्रा शुरू करें। आपातकालीन सहायता के लिए 112 डायल करें."

उत्तराखंड पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, 'प्रिय यात्रियों, आज सुबह से ही श्री केदारनाथ धाम में बर्फवारी हो रही है. अगले 2-3 दिन इसी प्रकार का मौसम बने रहने की संभावना है। कृपया सावधानी बरतें। यदि संभव हो तो कुछ दिन तक अपनी यात्रा को रोक लें। मौसम का पूर्वानुमान देखकर और मौसम साफ होने के बाद ही यात्रा शुरू करें। '


उत्तराखंड पुलिस ने यात्रियों से आग्रह किया है कि बारिश एवं ठंड से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े, छाता व बरसाती साथ रखें। बर्फ़बारी और ठण्ड के चलते खुद को सुरक्षित रखकर यात्रा करना भी आवश्यक है। 

सिर्फ बुकिंग वाले आगे जायेंगे रुद्रप्रयाग 
श्रीनगर में, गढ़वाल पुलिस ने एनआईटी उत्तराखंड के पास और बद्रीनाथ बस स्टैंड के पास चेकिंग पॉइंट बनाए हैं जहां चारधाम यात्रियों को रोका जा रहा है और जिन लोगों ने रात के ठहरने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है, उन्हें रुद्रप्रयाग की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन जिन यात्रियों ने बुकिंग नहीं की है उन्हें श्रीनगर में ही रहने की अपील की जा रही है। वे मौसम साफ़ होने के बाद हे आगे की यात्रा करेंगे।एसएचओ श्रीनगर, रवि सैनी ने कहा, श्रीनगर में ठहरने के पुख्ता इंतजाम हैं, यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा, "यात्रियों से मौसम साफ होने पर अपनी यात्रा जारी रखने की अपील की जा रही है। 

अगले चार दिनों तक का है ऑरेंज अलर्ट 
रविवार को भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक उत्तराखंड में ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया।  मौसम विभाग ने आज से अगले चार दिनों तक राज्य में खराब मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान और 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments