आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
‘दंगल’ गर्ल सुहानी का 19 की उम्र में निधन: दवाइयों के रिएक्शन से बॉडी में पानी भरा

दुखद

‘दंगल’ गर्ल सुहानी का 19 की उम्र में निधन: दवाइयों के रिएक्शन से बॉडी में पानी भरा

दुखद//Delhi/New Delhi :

‘दंगल’ में सुहानी ने आमिर खान की छोटी बेटी (जूनियर बबीता फोगाट) का रोल किया था। इस फिल्म के अलावा वो कुछ टीवी एड में भी नजर आई थीं।

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में चाइल्ड आर्टिस्ट रहीं एक्ट्रेस सुहानी भटनागर का महज 19 साल की उम्र में निधन हो गया है। सुहानी को डर्मेटोमायोसाइटिस (एक दुर्लभ बीमारी जिससे मांसपेशियों में सूजन आती है) बीमारी हो गई थी, जो जानलेवा होती है। इस रेयर बिमारी के ट्रीटमेंट के लिए जब डॉक्टरों ने सुहानी को स्टेरॉयड्स देने शुरू किए तो सुहानी की बॉडी इम्यूनिटी कमजोर होती गई। 
सुहानी के शरीर में इन्फेक्शन हो गया और फिर पानी भरना शुरू हो गया। जब तक उन्हें एम्स में भर्ती किया गया तब तक उनके लंग्स खराब हो चुके थे। ऑक्सीजन लेवल भी काफी लो हो गया। वैंटिलेटर पर भी डाला लेकिन ऑक्सीजन लेवल नहीं बढ़ा। इसी रिएक्शन के चलते शुक्रवार शाम उनका दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। शनिवार को सेक्टर-15 फरीदाबाद के अजरौंदा श्मशान घाट में सुहानी का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।
आमिर खान ने लिखा मैसेज
सुहानी के निधन की खबर मिलने पर आमिर खान की टीम ने सोशल मीडिया पर लिखा- ‘सुहानी के गुजर जाने की खबर से हम बेहद दुखी हैं। उनकी मां पूजा जी और पूरे परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। सुहानी बेहद टैलेंटेड लड़की थीं, हमेशा टीम प्लेयर बनकर काम करती थीं। उनके बिना दंगल अधूरी रहती। सुहानी आप हमारे दिलों में हमेशा स्टार रहेंगीं।’ 
डायरेक्टर ने जताई संवेदना
सुहानी के निधन की खबर सुनकर फिल्म ‘दंगल’ के डायरेक्टर नितेश तिवारी ने भी एक स्टेटमेंट जारी किया है। नितेश ने कहा, ‘सुहानी का निधन बिल्कुल शॉकिंग और हार्ट ब्रेकिंग हैं। वह बहुत ही खुश रहने वाली बच्ची थी जो जीवन से भरपूर थी। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।’
पढ़ाई पूरी करने के बाद फिल्मों में आना चाहती थीं
‘दंगल’ में सुहानी ने आमिर खान की छोटी बेटी (जूनियर बबीता फोगाट) का रोल किया था। इस फिल्म के अलावा वो कुछ टीवी एड में भी नजर आई थीं। हालांकि बाद में उन्होंने काम से ब्रेक लेकर पढ़ाई पूरी करने का फैसला किया। उन्होंने अपने कई इंटरव्यूज में कहा था कि वो पढ़ाई पूरी करने के बाद फिल्मों में वापसी करेंगीं।
3 साल पहले किया था आखिरी पोस्ट
सुहानी सोशल मीडिया पर कम ही एक्टिव रहती थीं। उनकी आखिरी पोस्ट 25 नवंबर 2021 की थी। इस फोटो में सुहानी का ट्रांसफॉर्मेशन देख लोग हैरान रह गए थे। सुहानी का लुक काफी बदल गया था और वो पहले से ज्यादा ग्लैमरस हो गई थीं।
सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है ‘दंगल’
साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘दंगल’ बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इसने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर लाइफटाइम 2,023 करोड़ रुपए कमाकर इतिहास रचा था। नितेश तिवारी निर्देशित इस स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म में आमिर खान ने रेसलर महावीर फोगाट का रोल प्ले किया था। उनके अलावा फिल्म में फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और जायरा वसीम जैसे कलाकार भी नजर आए थे।
फिल्म रिलीज के बाद लाइफ बदल गई
पंजाबी परिवार में जन्मी सुहानी फरीदाबाद की रहने वाली थीं। 2016 में फिल्म ‘दंगल’ की रिलीज के बाद दिए एक इंटरव्यू में सुहानी ने कहा था, ‘फिल्म रिलीज के बाद जब मैं पहली बार स्कूल पहुंची तो मेरी पूरी लाइफ ही बदल चुकी थी। मुझे सभी से खूब सारा पॉजिटिव रिएक्शन, प्यार और सपोर्ट मिला। मैंने इस फिल्म की ट्रेनिंग के लिए 6 महीने की लीव भी ली थी और उस वक्त भी सभी ने मेरा काफी सपोर्ट किया था। मेरे पैरेंट्स ने हमेशा मेरे हर फैसले में साथ दिया है।’
आमिर को पसंद आई थी एक्टिंग
वहीं फिल्म ‘दंगल’ में कास्ट होने का किस्सा शेयर करते हुए सुहानी ने बताया था कि उन्हें किसी ने दिल्ली जाकर फिल्म का ऑडिशन देने के लिए अप्रोच किया था। वो वहां गईं और फिर उन्हें मुंबई से कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा का कॉल आया। इसके बाद सुहानी ने मुंबई जाकर आमिर खान के साथ कुछ सीन परफॉर्म किए। आमिर को उनकी एक्टिंग बहुत पसंद आई और सुहानी को फिल्म मिल गई।
2019 में को-एक्ट्रेस जायरा ने छोड़ा था बॉलीवुड
इससे पहले ‘दंगल’ में आमिर की बड़ी बेटी के बचपन का रोल करने वालीं एक्ट्रेस जायरा वसीम ने भी 2019 में अचानक बॉलीवुड छोड़ने की अनाउंसमेंट करके सभी को चैंका दिया था। जायरा ने 30 जून, 2019 को अनाउंस किया था कि वो अपने धार्मिक विश्वास के चलते एक्टिंग करियर छोड़ रही हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments