आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
महान दिवंगत अभिनेता देव आनंद का जुहू हाउस ₹400 करोड़ में बिका, अब वहाँ बनेगा 22 मंजिला टावर

दिवंगत अभिनेता देव आनंद का जुहू हाउस ₹400 करोड़ में बिका, अब वहाँ बनेगा 22 मंजिला टावर

मनोरंजन जगत

महान दिवंगत अभिनेता देव आनंद का जुहू हाउस ₹400 करोड़ में बिका, अब वहाँ बनेगा 22 मंजिला टावर

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल कीं और उनकी सबसे पसंदीदा संपत्तियों में से एक मुंबई के पॉश इलाके जुहू में स्थित उनका भव्य निवास था। हालाँकि, अभिनेता के निधन के बाद, संपत्ति शहर के मध्य में छोड़ दी गई, क्योंकि उनके बच्चे और पत्नी बाहर चले गए और अलग-अलग शहरों में बस गए। अब परिवार ने अंततः बंगले को और अधिक लापरवाही के अधीन करने के बजाय उसे छोड़ देने का फैसला कर लिया है।

बंगला खाली कर परिवार बाहर जा बसा 

देव आनंद ने 1950 में जुहू में घर बनाया था, जब इलाके में लोगों की भीड़ नहीं थी, बल्कि यह हरियाली से घिरा एकांत स्थान था। 2011 में अभिनेता का निधन हो गया और तब से यह घर वीरान पड़ा रहा।एक रिपोर्ट के मुताबिक, देव आनंद का बेटा अमेरिका में बस गया है, जबकि उनकी पत्नी कल्पना अपनी बेटी देविना के साथ ऊटी में रहती हैं।

400 करोड़ रूपये  में बिका जुहू स्थित बंगला 

अभिनेता का बंगला एक रियल एस्टेट कंपनी को 400 करोड़ रुपये में बेच दिया गया है। आज, वह स्थान जहां निवास स्थित है, शहर के सबसे प्रमुख क्षेत्रों में से एक है क्योंकि इसमें कई प्रमुख उद्योगपतियों और मशहूर हस्तियों का निवास स्थान है।

40 साल रहे इस बंगले में देव आनंद  

सूत्रों के मुताबिक बंगले को अब तोड़ दिया जाएगा और उसकी जगह पर एक नई 22 मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा।देव आनंद अपनी पत्नी और बच्चों के साथ 40 वर्षों तक जुहू स्थित आवास में रहे, हालांकि, उनके निधन के बाद, इसमें रहने या इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था।परिवार ने इन्हीं कारणों से पनवेल में अपनी कुछ संपत्तियां भी बेच दीं।

पद्म भूषण,दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित थे देव आनंद 

देव आनंद भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टारों में से थे। अपने छह दशक से अधिक लंबे करियर में, अभिनेता ने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया।2001 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 2002 में, उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो सिनेमा के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है।

देव आनंद न सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेता थे, बल्कि एक लेखक, निर्देशक और निर्माता भी थे। वह उन कुछ लोगों में से थे जो भारतीय सिनेमा को काले और सफेद फ्रेम से रंगीन फ्रेम में बदलने का हिस्सा थे।

3 दिसंबर, 2011 को लंदन में देव आनंद का निधन होने पर पूरे देश में शोक छा गया था।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments